scriptवीडियो: डीएम नेहा शर्मा के इस आदेेश से ग्राम प्रधानों में मच गई खलबली, जानिए डीएम ने क्या कहा… | Direction DM Neha Sharma Bustle village Pradhan | Patrika News

वीडियो: डीएम नेहा शर्मा के इस आदेेश से ग्राम प्रधानों में मच गई खलबली, जानिए डीएम ने क्या कहा…

locationफिरोजाबादPublished: Nov 23, 2018 03:37:15 pm

Submitted by:

arun rawat

— गांव में डेंगू, मलेरिया फैलने पर संबंधित ग्राम प्रधान के विरुद्ध कार्रवाई के लिए डीएम ने किया विभागीय अधिकारियों को निर्देशित।

DM

DM

फिरोजाबाद। डीएम नेहा शर्मा के इस फैसले से ग्राम प्रधानों में खलबली मच गई है। गांव में डेंगू, मलेरिया फैलने पर अब सम्बन्धित ग्राम प्रधान के विरूद्ध कार्यवाही को लेकर डीएम ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है। विकास भवन सभागार में पोषण मिशन की बैठक में डीएम नेहा कि एमओआईसी यह सुनिश्चित करें कि वीएचएनसी फण्ड का समय से सदुपयोग कर लिया जाये तथा ग्राम प्रधान एवं आशा ग्राम की स्वच्छता के साथ इसमें फागिंग कराना सुनिश्चित करें।
गांव में करानी होगी फॉगिंग
उन्होने कहा कि यदि गांव में डेंगू मलेरिया का मामला पाया जाये तो यह देखे कि प्रधान द्वारा वीएचएनसी फण्ड से फॉगिंग करायी गयी है अथवा नही, और यदि प्रधान की लापरवाही मिले तो कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी। उन्होने किशोरी बालिकाओं के बेहतर स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिये शासन द्वारा निःशुल्क उपलब्ध करायी गयी सेनेटरी नेपकिन का वितरण लाडली दिवस पर 26 नवम्बर को कराये जाने के निर्देश दियें। उन्होने इस वितरण के फोटोग्राफ भी उपलब्ध कराये जाने के निर्देश भी दियें। इसके साथ ही ममता, लाडली और बचपन दिवसों का व्यापक प्रचार-प्रसार कराये जाने के भी निर्देश दिए।
कुपोषित बच्चों को करें चिन्हित
डीएम ने कहा कि कुपोषित बच्चों को चिन्हित करने में तत्परतापूर्वक कार्यवाही नही हो पा रही है जो कि खेदजनक है। उन्होने कहा कि बाल विकास पुष्टाहार विभाग के अधिकारी व कर्मचारी तथा एमओआईसी इसमें तत्परतापूर्वक कार्य कर कुपोषित बच्चों को अतिशीघ्र एनआरसी भर्ती करायें। उन्होने निर्देश दिये कि प्रसव के बाद महिलाओं को पोषण आहार दूध, फल आदि निर्देशानुसार उपलब्ध कराये तथा सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर कैण्टीन प्रभावी रूप से चलनी चाहिये एवं साफ सफाई की व्यवस्था भी दुरूस्त रहनी चाहिए। वजन मशीन अभीतक न खरीदे जाने पर भी उन्होने नाराजगी व्यक्त की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो