VIDEO: यूपी बोर्ड परीक्षाओं में कड़ी रही सुरक्षा व्यवस्था, डीएम और एसएसपी ने सीसीटीवी से देखे परीक्षा केन्द्र

— डीआईओएस कार्यालय पर बनाए गए केन्द्र पर सीसीटीवी फुटेज के जरिए देखे परीक्षा केन्द्र
— प्रथम पाली में हाईस्कूल के परीक्षार्थियों का हुआ हिंदी का पेपर

By: arun rawat

Published: 18 Feb 2020, 12:30 PM IST

फिरोजाबाद। यूपी बोर्ड परीक्षाएं आज से प्रारंभ हो गईं। सुबह आठ से सवा 11 बजे तक हाईस्कूल के परीक्षार्थियों का हिंदी का पेपर था। परीक्षा में बैठे परीक्षार्थियों को डीएम और एसएसपी ने सीसीटीवी के जरिए आॅनलाइन ही चेक किया। परीक्षा कक्ष में कौन क्या कर रहा है इसकी पूरी जानकारी डीआईओएस कार्यालय पर बनाए गए केन्द्र पर देखी गई।

91 केन्द्रों पर हुई परीक्षा
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं मंगलवार को शुरू हो गईं। फिरोजाबाद के 91 केंद्रों पर हाईस्कूल के 42891 एवं इंटर के 37818 यानी कुल 80709 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा को शांतिपूर्ण ढंग से नकल विहीन संपन्न कराने के लिए प्रशासन सुबह ही केंद्रों पर पहुंच गया। यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के पहले दिन मंगलवार की सुबह आठ बजे से हाईस्कूल हिंदी की परीक्षा शुरू हो गई। कड़ी सुरक्षा के बीच छात्रों को चेकिंग के बाद ही परीक्षा केंद्रों के अंदर जाने दिया। बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने चाक चौबंद व्यवस्थाएं की हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे चल रहे हैं। इंटरनेट की सुविधा के इंतजाम करते हुए इन्हें जिला मुख्यालय से आन लाइन किया है। परीक्षा के दौरान कन्ट्रोल रूम से निगरानी की जा रही है। वहीं प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी तैनात किए हैं। प्रत्येक केंद्र पर अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक भी नियुक्त किए गए हैं।

exam

परीक्षा केन्द्रों का किया निरीक्षण
सभी एसडीएम तथा सिटी मजिस्ट्रेट जो जोनल मजिस्ट्रेट बनाए हैं सुबह से ही केंद्रों पर पहुंच गए। जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह एवं एसएसपी सचिंद्र पटेल ने भी परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया। परीक्षार्थियों की निगरानी के लिए 3300 कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगी है। माध्यमिक शिक्षकों के साथ ही करीब 350 परिषदीय शिक्षक तथा 910 डीएलएड प्रशिक्षु शामिल हैं।

डीएम और एसएसपी ने देखीं व्यवस्थाएं
परीक्षा केन्द्रों की जानकारी के लिए डीमए चन्द्रविजय और एसएसपी सचिन्द्र पटेल सिविल लाइन स्थित डीआईओएस कार्यालय के पुस्तकालय कक्ष में बनाए गए केन्द्र पर बैठ गए। जहां उन्होंने परीक्षा केन्द्रों में परीक्षा दे रहे छात्र—छात्राओं को आॅनलाइन देखा। किसी प्रकार की गड़बड़ी नजर आने पर ततकाल फोन के माध्यम से अवगत कराया।

exam
Show More
arun rawat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned