डीएम नेहा शर्मा ने की विकास कार्यों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

डीएम नेहा शर्मा ने एक दर्जन से अधिक विभागों द्वारा कराए गए विकास कार्यो की समीक्षा की।

By: suchita mishra

Updated: 07 Jun 2018, 02:32 PM IST

फिरोजाबाद। जिले की डीएम नेहा शर्मा ने एक दिन के अंदर एक दर्जन से अधिक विभागों द्वारा कराए गए विकास कार्यों की समीक्षा की। डीएम ने शिक्षा विभाग से लेकर स्वच्छ भारत मिशन पर अधिक फोकस किया। उन्होंने जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में छात्र-छात्राओं को ड्रेस उपलब्ध कराए जाने के निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिए। पेंशन व्यवस्था में सुधार लाने के भी निर्देश दिए गए।

एक्सईएन का रोका वेतन
जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने मुख्यमंत्री के विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों को लेकर अधिकारियों की बैठक ली। सीवरेज एण्ड सेप्टेज में खराब प्रगति होने पर, कार्य संतोषजनक न होने पर वॉटर वक्र्स नगर निगम के एक्सईएन का वेतन रोेके जाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही ईद के पूर्व गांधी नगर पार्क जो कि ईदगाह के पास स्थित है, सौन्दर्यीेकरण में शिथिलता बरते जाने पर नगर आयुक्त का स्पष्टीकरण लिये जाने के निर्देश दिये। मुख्य चिकित्साधिकारी को आशा भुगतान प्रक्रिया तेजी कराने और पूर्ण प्रतिरक्षित बच्चों की संख्या कम होने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने 66 प्रतिशत आधार कार्ड फीडिंग पर जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी को निर्देश दिए कि बैंको से समन्वय कर आधार कार्ड फीड करायें।

छात्रवृत्ति में कराएं मास्टर डाटा अपडेट
उन्होने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि छात्रवृत्ति में मास्टर डाटा अपडेशन में कोई संस्थान छूटने न पाये। सभी 540 विद्यालय मास्टर डाटा अपडेशन में सूची उपलब्ध कराएं। मनरेगा कार्यांे की धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये स्पष्टीकरण लिये जाने एवं कार्य तीन दिन में पूर्ण करने केे निर्देश दिए। जिला पूर्ति अधिकारी को जनपद में निरस्त 14 दुकानों को अति शीघ्र संचालित कराये जाने के निर्देश दिए।

समय से ड्रेस वितरित पर जोर
उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को जुलाई के प्रथम सप्ताह तक ड्रेस वितरित कराने के निर्देश दिए। सिरसागंज में श्याम नगर मजरा का अभी तक विद्युतीकरण न होने पर प्राथमिकता के आधार पर विद्युतीकरण कराए जाने और विद्युतीकरण से कोई भी मजरा न छूटने पर जोर दिया। उन्होने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में जिओ टेगिंग की धीमी प्रगति पर पीओ डूडा अनुपम गर्ग को पर्यवेक्षणीय शिथिलता के लिये कड़ी फटकार लगाई।

कुपोषण से कराएं मुक्त
बाल विकास परियोजना अधिकारी को निर्देश दिये कि कुपोषण से मुक्ति के लिये मुख्य बिन्दुुओं को गोद लिये गाॅवोें के सम्बन्धित अधिकारियों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जिससे कुपोषण दूर करने में मदद मिल सके। स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा करते हुये उन्हांेने शौचालय की प्रगति बढ़ाये जाने के निर्देश दिये। उन्होने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि शीघ्र ही सभी नहरों की सफाई कराकर सभी नहरों की टेलों तक पानी पहुचाएं। बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि टायल्स की प्रगति का विवरण संयुक्त जांच कराकर प्रस्तुत करें।

शीघ्र पूर्ण हो मेडिकल काॅलेज का कार्य
निर्माणाधीन मेडिकल कालेज को शीघ्रता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए। जनपद में चिन्हित 98 चारागाह के लिये सभी सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश दिए कि नोडल अधिकारी से अपना समन्वय स्थापित करतेे हुए इसमें अपना योगदान दें। राजकीय निर्माण निगम के अधिकारियों को सिरसागंज के आवासीय भवन से सम्बन्धित गुणवत्ता रिपोर्ट अभी तक न आने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए 7 जून तक अनुपालन आख्या उपलब्ध करानेे के निर्देश दिए। उन्होने निर्माण कार्याें से जुडी संस्थाओं को निर्देश दिए कि कार्यों में किसी भी प्रकार से गुणवत्ता में कोई समझौता नही होना चाहिए। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी नेहा जैन, जिला विकास अधिकारी अरविन्द चन्द्र जैन, परियोजना निदेशक विनीता श्रीवास्तव सहित सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

 

suchita mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned