scriptफिरोजाबाद जिले की डीएम ने शुरू किया अनूठा प्रयास, देखें वीडियो | DM Neha Sharma Started Pradhan Samvad Program | Patrika News
फिरोजाबाद

फिरोजाबाद जिले की डीएम ने शुरू किया अनूठा प्रयास, देखें वीडियो

सरकार की योजनाओं को धरातल पर लाने के लिए शुरू किया गया प्रधान संवाद।

फिरोजाबादJun 13, 2018 / 06:48 pm

अमित शर्मा

DM Neha Sharma

फिरोजाबाद जिले की डीएम ने शुरू किया अनूठा प्रयास, देखें वीडियो

फिरोजाबाद। सरकार की योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने और उन्हें धरातल पर लाने के लिए फिरोजाबाद जिले की डीएम नेहा शर्मा ने अनूठा प्रयास शुरू किया है। उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में पहली बार सुहागनगरी में ऐसा देखने को मिल रहा है कि डीएम द्वारा प्रधान संवाद का कार्यक्रम संबंधित ब्लॉक क्षेत्र में किया जा रहा है। इससे सरकार की योजनाओं को जन-जन तक आसानी से पहुंचाया जा सकता है और योजनाओं को धरातल पर लाने में हो रही परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है। बुधवार को ब्लॉक परिसर में प्रधान संवाद का आयोजन किया गया। डीएम और सीडीओ ने स्वच्छ भारत मिशन को लेकर प्रधानों से संवाद किया। जुलाई तक ब्लॉक को ओडीएफ करने में प्रधानों से सहयोग करने की अपील की।
दो अक्टूबर तक पूरा देश होना है ओडीएफ

डीएम नेहा शर्मा नेे कहा कि पूरे भारत वर्ष में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय बनवाए जा रहे हैं। दो अक्टूबर 2018 तक पूरे देश को ओडीएफ घोषित कर दिया जाएगा लेकिन फिरोजाबाद जिले को इससे पहले ही ओडीएफ करने की योजना है। जिसके तहत टूंडला ब्लॉक को ओडीएफ करने के लिए 31 जुलाई तक का समय निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि ओडीएफ में प्रधान सहयोग करें।
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का दिया संदेश

डीएम ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया और गिरते जल स्तर पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने लोगों से पानी बचाने की अपील की। सीडीओ नेहा जैन ने कहा कि शौचालय की प्रगति बढ़ाए जाने पर प्रधानों का अधिक जोर होना चाहिए। शौचालयों की गुणवत्ता के साथ किसी प्रकार का समझौता नहीं होना चाहिए। डीपीआरओ गिरीश चन्द्र ने कहा कि शौचालय बनाना ही काफी नहीं है। खुले में शौच मुक्त कराना ही हमारा उद्देश्य होना चाहिए।
डीएम ने सुनीं प्रधानों की समस्याएं

इस दौरान डीएम ने ग्राम प्रधानों की समस्याएं भी सुनी। एटा जिले से शामिल हुए 46 गांवों में पेयजल संकट की समस्या पर डीएम ने हाथरस के डीएम से बात कर समस्या का निराकरण कराए जाने का आश्वासन दिया। रूधऊ मुस्तकिल में शौचालय निमर्माण में व्यवधान पैदा कर रहे व्यक्ति के विरूद्ध कार्रवाई के लिए एसडीएम डाॅ. सुरेश कुमार को निर्देशित किया। एसडीएम ने 21 जून को योग दिवस मनाने के लिए नगर के ठा. बीरी सिंह इंटर काॅलेज में पहुंचने की अपील की। इस मौके पर बीडीओ डाॅ. नीरज गर्ग, जिला सलाहकार स्वच्छ भारत मिशन ज्योतिष दिवाकर, एडीओ पंचायत रामशंकर, सीएचसी अधीक्षक डाॅ. संजीव वर्मा, एबीएसए सुबोध पाठक, एपीओ मानवेन्द्र सिंह समेत सभी सचिव और खंड प्रेरक भी मौजूद रहे।
प्रधान संघ ने दिया ज्ञापन

प्रधान संघ के अध्यक्ष जेपी यादव की अध्यक्षता में प्रधानों ने राशन डीलरों द्वारा की जा रही मनमानी को लेकर डीएम को ज्ञापन सौंपा। प्रधानों का कहना था कि राशन डीलर राशन कार्ड धारकों को परेशान कर रहे हैं। पात्र लोगों के राशन कार्ड हटाकर अपात्रों को राशन दे रहे हैं। प्रधानों द्वारा शिकायत करने के बाद भी नहीं सुनवाई हो रही है। इस पर डीएम ने डीएसओ को जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए।

Home / Firozabad / फिरोजाबाद जिले की डीएम ने शुरू किया अनूठा प्रयास, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो