scriptयूपी में STF ने फर्जी डिग्री वाले सरकारी टीचर को पकड़ा, अब वसूली की तैयारी | fake government teacher caught by stf in uttar pradesh firozabad | Patrika News

यूपी में STF ने फर्जी डिग्री वाले सरकारी टीचर को पकड़ा, अब वसूली की तैयारी

locationफिरोजाबादPublished: Mar 07, 2022 11:14:48 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

उत्तर प्रदेश में फर्जी टीचरों का सिलसिला लगातार बना हुआ है। एसटीएफ़ की जांच में फर्जी कागजों के आधार पर नौकरी करने वाली संख्या बढ़ती जा रही है।

teacher.jpg

Symbolic Photo of Teacher in Primary school to show fake teacher

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में फर्जी दस्तावेज पाए जाने पर प्राथमिक शिक्षा विभाग में कार्यरत एक शिक्षक को बर्खास्त कर दिया गया है। प्राथमिक शिक्षा विभाग में 16 साल तक नौकरी करने के बाद उसका फर्जीवाड़ा पकड़ा गया, जिसके बाद उसे बर्खास्त किया गया है। आरोपी व्यक्ति फिरोजाबाद जिले के मदनपुरा ब्लॉक के एक प्राथमिक विद्यालय में प्रिंसिपल के रूप में कार्यरत था। बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) ने फर्जी शिक्षक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया है।
STF जांच में खुलासा

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक प्राथमिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर यूपी एसटीएफ की जांच के दौरान मामला सामने आया। आरोपी ने खुद को ‘देवेंद्र कुमार’ बताकर नौकरी हासिल की थी। उसने हाथरस जिले में तैनात इसी नाम के एक सरकारी प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक के फर्जी दस्तावेज पेश किए थे। एसटीएफ की जांच शुरू हुई तो फर्जी शिक्षक ने ड्यूटी से इस्तीफा देने का प्रयास किया।
बीएसए अंजलि अग्रवाल ने कहा, “2006 में, देवेंद्र कुमार ने इसी नाम के एक अन्य शिक्षक के फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नौकरी हासिल की थी। उन्हें तीन बार नोटिस जारी किया गया था, लेकिन उन्होंने स्पष्टीकरण की पेशकश नहीं की। उन्हें सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। इसके अलावा, उन्होंने विभाग से 16 साल से जो वेतन प्राप्त किया है, उसे भी वसूलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।”
राज्य सरकार के आदेश के बाद यूपी एसटीएफ ने एक ऑनलाइन पोर्टल पर प्राथमिक शिक्षा विभाग के मानव संसाधन डेटा की जांच शुरू कर दी है। फिरोजाबाद जिले में अब तक तीन मामले सामने आए हैं, जहां लोगों ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर सरकारी शिक्षक की नौकरी प्राप्त करने में कामयाबी हासिल की।
आपको बताते चलें कि ऐसे टीचरों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिनहोने फर्जी कागजो के आधार पर नौकरी पाई है। पिछले कई सालों से एसटीएफ़ ऐसे लोगों की जांच कर रही है। अब तक 200 से अधिक फर्जी टीचर पाए गए हैं। ।जिनसे सैलरी की वसूली की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो