scriptअनामिका शुक्ला के बाद सामने आई संध्या द्विवेदी, तीन स्कूलों में कर रही थी सरकारी नौकरी, बर्खास्त | Fake Ladies Teacher working three district sacked in firozabad | Patrika News

अनामिका शुक्ला के बाद सामने आई संध्या द्विवेदी, तीन स्कूलों में कर रही थी सरकारी नौकरी, बर्खास्त

locationफिरोजाबादPublished: Jun 23, 2020 05:20:54 pm

Submitted by:

arun rawat

— फिरोजाबाद के अलावा अलीगढ़ और फर्रुखाबाद में कर रही थी सरकारी नौकरी।

teacher

teacher

फिरोजाबाद। शिक्षा विभाग में हुई भर्तियों में किस तरह की लापरवाही बरती गई अब सामने आ रही है। अनामिका शुक्ला के बाद अब संध्या द्विवेदी का मामला प्रकाश में आया है। यह शिक्षिका एक नहीं बल्कि तीन जिलों में शिक्षक के पद पर नौकरी कर रही थी। जांच में मामला सामने आने पर शिक्षिका को बर्खास्त कर दिया गया।
तीन जिलों में कर रही थी नौकरी
अनामिका शुक्ला का फर्जी मामला प्रकाश में आनेे के बाद शासन स्तर से शिक्षकों का वैरीफिकेशन कराया जा रहा है। इसी के तहत फिरोजाबाद जिले के शिक्षकों के अभिलेखों की भी जांच की जा रही है। जांच के दौरान सामाजिक विषय की शिक्षिका के रूप में नियुक्त संध्या द्विवेदी मौजूद नहीं हुई। कस्तूरबा गांधी विद्यालय एका में तैनात शिक्षिका के उपस्थित न होने पर विभागीय अधिकारियों को शंका हुई तो उसके सभी प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक कराए। सत्यापन के दौरान हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, बीए, सीटेट सहित किसी भी प्रमाण पत्र में गड़बड़ी सामने नहीं आई। तब उसके सेलरी अकाउंट की जांच की गई तो पूरा मामला सामने आ गया।
जन्मतिथि में था डिफरेंस
फिरोजाबाद के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अरविंद पाठक ने उनके सेलरी अकाउंट की जांच कराई तो उसमें मामला प्रकाश में आया। विभाग में दिए गए आधार कार्ड में उसकी जन्मतिथि 1991 तथा बैंक में लगाए गए आधार कार्ड में जन्मतिथि 1996 अंकित मिली। शिक्षिका द्वारा अपना पत्र व्यवहार का पता आवास विकास कॉलोनी फर्रुखाबाद दर्शाया गया था जबकि उसने अपना स्थाई पता जनपद मैनपुरी के गांव भैंसरौली को दर्शाया है। शिक्षिका संध्या ने कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय एका में सामाजिक विषय की शिक्षिका के रूप में ज्वाइन किया था। अधिकारियों के मुताबिक शिक्षिका 25 नवंबर 2019 से मेटरनिटी लीव पर चल रही हैं। दर्शाए गए पते पर शिक्षिका की तलाश की गई लेकिन वह उस पते पर नहीं मिली।
यह बोले अधिकारी
बीएसए ने बताया कि एका में नियुक्त संध्या द्विवेदी नाम की शिक्षिका को बर्खास्त कर दिया है। वहीं उन्होंने बताया कि संध्या नाम की महिला कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय कमालगंज फर्रुखाबाद में वार्डन के रूप में ज्वाइन है। वहां दिए गए अभिलेखों में उसकी जन्मतिथि 1988 दर्ज है। फिरोजाबाद में प्रस्तुत हाई स्कूल की अंक तालिका में उसकी जन्म तिथि 1991 है। वही, अलीगढ़ के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय विजयगढ़ में तैनात सामाजि विज्ञान के रूप में शिक्षिका के विरुद्ध बर्खास्तगी की कार्रवाई कर दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो