scriptसपा के गढ़ में निकले सबसे अधिक फर्जी शिक्षक, SIT जांच में हुआ खुलासा | fake teachers exposed in SIT inquiry Hindi News | Patrika News

सपा के गढ़ में निकले सबसे अधिक फर्जी शिक्षक, SIT जांच में हुआ खुलासा

locationफिरोजाबादPublished: Nov 16, 2017 12:26:41 pm

एसआईटी की जांच में फर्जी शिक्षकों को लेकर बड़ा खुलासा किया गया है।

फिरोजाबाद। आगरा विश्वविद्यालय द्वारा बनाई गई फर्जी बीएड मार्कशीट के आधार पर नौकरी पाने वाले शिक्षकों की फिरोजाबाद में भी भरमार है। एसआईटी की जांच में इसका खुलासा हुआ है। जिले भर के सभी ब्लॉकों में फर्जी शिक्षक नौकरी कर रहे हैं। इन शिक्षकों पर एसआईटी का शिकंजा कसता जा रहा है। फिलहाल एसआईटी की जांच पूरी होने तक शिक्षकों का वेतन रोक दिया गया है। वेतन न मिलने से शिक्षक परेशान हैं।
 
जिले भर में हैं 154 फर्जी शिक्षक

एसआईटी की जांच में फिरोजाबाद जिले में कुल 154 फर्जी शिक्षक होने का खुलासा किया गया है। शिक्षा अधिकारियों की मानें तो एसआईटी के अनुसार यह फर्जी शिक्षक जिले भर के विभिन्न ब्लॉकों में तैनात हैं। इनमें सबसे अधिक फर्जी शिक्षक सपा गढ़ माने जाने वाले इलाके में हैं। शिकोहाबाद ब्लॉक में 22 फर्जी शिक्षक हैं जबकि दूसरे नंबर पर आने वाले टूंडला ब्लॉक में 21 शिक्षक विद्यालयों में शिक्षण कार्य करा रहे हैं। इन शिक्षकों को चिन्हित करने का काम विभाग द्वारा शुरू कर दिया गया है।
 
बाकी ब्लॉकों में ये है फर्जी शिक्षकों की संख्या

मदनपुर और टूंडला में फर्जी शिक्षकों की संख्या बराकर है। दोनों ही ब्लॉकों में 21-21 फर्जी शिक्षक हैं। इनके अलावा नारखी ब्लॉक में 19, खैरगढ़ में 18, अरांव में 16, फिरोजाबाद में 15, एका में 13 और जसराना में 10 फर्जी शिक्षक तैनात हैं। इन शिक्षकों में अधिकांश शिक्षक आगरा के मूल निवासी हैं। एसआईटी की जांच में माना गया है कि आगरा के मूल निवासी होने के कारण इनके द्वारा आगरा विवि में सांठ गांठ कर फर्जी मार्कशीट तैयार करा ली गई थी और सुविधा अनुसार समीप के फिरोजाबाद जिले में अपनी पोस्टिंग करा ली ताकि आने जाने में भी सहूलियत मिल सके।
शिक्षकों का रोक दिया वेतन

एसआईटी की जांच में फर्जी शिक्षक पाए जाने को लेकर शिक्षा विभाग द्वारा इन शिक्षकों का वेतन रोक दिया गया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डाॅ. सच्चिदानंद का कहना है कि जब तक एसआईटी की जांच पूरी नहीं हो जाती तब तक शिक्षकों का वेतन आहारित नहीं किया जाएगा। जांच जारी है। ऊपर से जैसे निर्देश मिलेंगे उसी के आधार पर आगे की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो