script

मंडी में बाजरा बेचने आए थे किसान, हुआ कुछ ऐसा जमकर चले लात—घूंसे, देखें वीडियो

locationफिरोजाबादPublished: Jul 03, 2019 04:24:26 pm

Submitted by:

arun rawat

– किसानों ने आढ़तियों पर लगाया घटतौली का आरोप, टूंडला के एटा रोड स्थित मंडी समिति का मामला।

kisan

kisan

फिरोजाबाद। बुधवार को टूंडला के एटा रोड स्थित मंडी समिति में बाजारा बेचने आए किसानों ने घटतौली का आरोप लगाते हुए हंगामा कर दिया। मामले को लेकर आढ़तियों और किसानों में मारपीट हो गई। मंडी अधिकारियों ने मौके पर पहुंच बीच बचाव कराया। तब जाकर मामला शांत हो सका।
सुबह का है मामला
सुबह करीब 11 बजे मंडी समिति एटा रोड पर कई गांवों के किसान बाजरा बेचने के लिए आए थे। किसानों का आरोप है कि आढ़तियों द्वारा घटतौली की जा रही है और कम कीमत पर बाजारा खरीद की जा रही है। जब उन्होंने इसका विरोध किया तो आढ़तियों ने उनके साथ अभद्रता और मारपीट कर दी। मारपीट होते ही किसान बिगड़ गए। वह जाम लगाने के लिए सड़क पर निकल आए। जानकारी होने पर मंडी सचिव कोमल सिंह मौके पर आ गए। वह किसानों को समझा बुझाकर अंदर लेकर आ गए।
सामने खड़े होकर कराई तुलाई
जहां किसान आढ़तियों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग कर रहे थे। मंडी इंस्पेक्टर कमलेश कुमार ने अपने सामने खड़े होकर किसानों के बाजरा की तुलाई कराई। ग्रामीण एक कुंतल पर दो किलो बाजरा अतिरिक्त लेने का आरोप लगा रहे थे। इस दौरान करीब तीन घंटे तक बाजरा की खरीद नहीं हो सकी। काफी देर बाद खरीद का कार्य शुरू हो सका।
अधिक आ गया था बाजरा
इस मामले में मंडी सचिव का कहना है कि मंडी में बुधवार को काफी मात्रा में बाजरा आ गया था। इसलिए आढ़तियों द्वारा 1770 से 1810 तक में बाजरा की खरीद की गई। किसानों का कहना था कि पांच दिन पहले मंडी में बाजरा 1840 तक बिक गया था अब इतने कम पैसों में क्यों खरीद हो रही है। उन्होंने बताया कि अभी हम मंडी में प्रतिस्पर्धा कराकर बाजरा की खरीद कराते हैं। बाजरा सरकार तो खरीद नहीं रही। आढ़तिया दूसरे राज्यों में चल रहे रेट के आधार पर बाजरा की खरीद कर रहे हैं।
ये बोले एसडीएम
एसडीएम टूंडला रामहर्ष मौर्य ने बताया कि हमें जानकारी हुई है कि बाजरा किसानों ने हंगामा किया है। मंडी में जो रेट चल रहा है उसी के आधार पर खरीद की जा रही है। इसके लिए मंडी सचिव को भी निर्देशित किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो