scriptसूरत अग्निकांड के बाद सुहागनगरी में अग्निशमन विभाग की कोचिंग सेंटरों पर छापेमारी, आग से बचाव को लेकर दी गई जानकारी, देखें वीडियो | Fire safety equipment coaching centers in Firozabad after Surat Kand | Patrika News

सूरत अग्निकांड के बाद सुहागनगरी में अग्निशमन विभाग की कोचिंग सेंटरों पर छापेमारी, आग से बचाव को लेकर दी गई जानकारी, देखें वीडियो

locationफिरोजाबादPublished: May 26, 2019 10:55:54 am

Submitted by:

arun rawat

— बहमंजिला इमारतों में परखे गए अग्निशमन यंत्र, कोचिंग में पढ़ने वाले छात्र—छात्राओं को सुरक्षा को लेकर दी गई जानकारी।

fire

fire

फिरोजाबाद। गुजरात के सूरत में कोचिंग सेंटर के अंदर आग लगने से हुई छात्र—छात्राओं की मौत के बाद सुहागनगरी में अग्निशमन विभाग की आंखें खुली। हादसे के बाद सुहागनगरी में विभाग ने छापेमारी की। कोचिंग सेंटरों के अलावा बहुमंजिला इमारतों में आग से बचाव को लेकर जांच पड़ताल की गई। इस दौरान छात्र—छात्राओं को भी आग से बचाव की जानकारी दी गई।
कोचिंग सेंटरों पर की छापेमारी
फ़िरोज़ाबाद में गुजरात की घटना के बाद अग्निशमन विभाग ने नगर के मशहूर कोचिंग सेंटर पर मारा छापा। लगभग आधा दर्जन कोचिंग सेंटरों पर फायर से संबंधित उपकरण नहीं मिले। कई सेंटरों में अनहोनी की स्थित में निकलने वाला मुख्य मार्ग भी बेहद सकरा मिला। किसी भी बड़े हादसा होने के बाद उनके बचने के कोई उपाय भी नजर नहीं आए। अधिकारियों ने ऐसे कोचिंग सेंटर संचालकों के विरुद्ध कार्रवाई की बात कही।
यहां की छापेमारी
सूरत की दर्दनाक हादसे के बाद आज फ़िरोज़ाबाद जिला प्रशासन कुम्भकर्णी नीद से जागा है
घटना के बाद जनपद के सभी बड़े कोचिंग सेंटरो में जरूरी उपकरण के जांच में आज जुटा विभाग, अग्निशमन विभाग के अधिकारी जसवीर सिंह ने जनपद के प्रसिद्ध कोचिंग संस्थानों महिंद्रा क्लासेस, रे क्लासेस, झा क्लासेस, महिंद्रा कोंचिंग सहित आधा दर्जन कोंचिंग सेंटरों का औचक निरीक्षण किया। जिनमें संस्थाओं में जरूरी उपकरण नहीं मिले और जिसके पास हैं उनके रिनुअल नहीं थे। जरूरी उपकरण न होने से हादसे की दशा में अग्नि समन अधिकारी ने सख्त कार्यवाही की बात करते हुए संस्थाओं में पड़ रहे छात्र छात्राओं को आग लगने पर बचने के उपाय भी बताए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो