scriptयहां की मिर्च देती है तड़का, तभी तो देश भर के राज्यों में रहती है इसकी मांग, पढ़िए पत्रिका की ये स्पेशल रिपोर्ट | Firozabad chilli is sold in many states of the country | Patrika News
फिरोजाबाद

यहां की मिर्च देती है तड़का, तभी तो देश भर के राज्यों में रहती है इसकी मांग, पढ़िए पत्रिका की ये स्पेशल रिपोर्ट

— फिरोजाबाद जिले के नारखी क्षेत्र में सबसे अधिक पैदा की जाती है मिर्च, विभिन्न राज्यों में होती है सप्लाई।

फिरोजाबादNov 10, 2018 / 09:51 am

arun rawat

Chilly

Chilly

फिरोजाबाद। वैसे तो मिर्च कई राज्यों में उगाही जाती है लेकिन फिरोजाबाद में होने वाली इस मिर्च की मांग देश भर के विभिन्न राज्यों में है। यहां के अधिकतर किसान मिर्च की फसल के सहारे ही जीवन यापन कर रहे हैं। किसान मिर्च तोड़ने के बाद उसे अन्य राज्यों में बेचने के लिए भेजते हैं। वहां उन्हें फसल का सही दाम मिल जाता है।
लागत कम और मुनाफा ज्यादा
नारखी क्षेत्र के किसानों का कहना है कि मिर्च की फसल सबसे कम समय में तैयार हो जाती है। एक बार उगाही गई फसल को छह बार प्रयोग में लाया जा सकता है। किसान रामजीलाल ने बताया कि एक बार पौध लगाने के बाद उस पर छह बबार मिर्च लगती है। एक बार मेें करीब 50 से डेढ़ लाख तक की मिर्च पैदा होती है। ऐसे में मिर्च की फसल में लागत कम और मुनाफा अधिक होने की उम्मीद रहती है।
इन राज्यों में जाती है मिर्च
फिरोजाबाद की मिर्च देश भर के महाराष्ट्र, बिहार, उड़ीसा, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, आसाम समेत अन्य राज्यों में भेजी जाती है। जहां मिर्च को आढ़तिया हाथों हाथ खरीद लेते हैं। मिर्च की फसल का भुगतान भी किसान को नकद में होता है। इसलिए हर कोई दूसरे राज्यों में मिर्च बेचकर अधिक मुनाफा कमाते हैं।

Home / Firozabad / यहां की मिर्च देती है तड़का, तभी तो देश भर के राज्यों में रहती है इसकी मांग, पढ़िए पत्रिका की ये स्पेशल रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो