scriptVIDEO: मतगणना की सुरक्षा में 1100 पुलिसकर्मी, एक कंपनी बीएसएफ और पीएसी रहेगी मौजूद, जानिए मतगणना को लेकर और भी रोचक जानकारी | Firozabad Loksabha election 2019 counting Mandi samiti shikohabad Up | Patrika News

VIDEO: मतगणना की सुरक्षा में 1100 पुलिसकर्मी, एक कंपनी बीएसएफ और पीएसी रहेगी मौजूद, जानिए मतगणना को लेकर और भी रोचक जानकारी

locationफिरोजाबादPublished: May 22, 2019 10:56:10 am

Submitted by:

arun rawat

— मोबाइल लेकर अंदर प्रवेश नहीं कर सकेंगे सुरक्षाकर्मी और पार्टियों के एजेंट, मोबाइल मिलने पर कर दिए जाएंगे बाहर, तीन स्थानों पर वाहनों के लिए बनेगी पार्किंग।

dm ssp

dm ssp

फिरोजाबाद। फिरोजाबाद लोकसभा चुनाव के बाद अब मतगणना की तैयारियारं लगभग पूरी हो चुकी हैं। सुबह आठ बजे से मतगणना प्रारंभ होगी। मतगणना केन्द्र की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर 1100 पुलिसकर्मी, एक कंपनी बीएसएफ और पीएसी तैनात रहेगी। कोई भी केन्द्र के अंदर मोबाइल लेकर प्रवेश नहीं कर सकेगा।
आठ बजे प्रारंभ होगी मतगणना
डीएम सेल्वा कुमारी जे ने बताया कि मतगणना भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार कराई जायेगी। मतगणना स्थल पर तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैं तथा कार्मिकों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। उन्होंने मीडिया कर्मियों से अपेक्षा की कि बिना पुष्टि के किसी भी तथ्य को प्रसारित न करें और अफवाहों पर प्रभावी नियंत्रण किये जाने में जिला प्रशासन को सहयोग प्रदान करें। मतगणना 23 मई को प्रातः आठ बजे से प्रारम्भ होगी। पुलिस बल प्रातः पांच बजे से ही कमान संभाल लेगा तथा प्रत्याशियों व उनके एजेंट का प्रवेश प्रातः सात बजे से प्रारम्भ होगा। सबसे पहले पोस्टल बैलट की गणना की जायेगी इसके उपरांत एसवीएम से मतगणना होगी।
सुबह छह बजे प्रवेश करेंगे पुलिसकर्मी
एसएसपी सचिन्द्र पटेल ने बताया कि मतगणना लोक सभा निर्वाचन-2019 का अन्तिम पडाव है। मतगणना दिनांक 23 मई को प्रातः आठ बजे मण्डी समिति शिकोहाबाद पर आरम्भ होनी है। मतगणना सकुशल एवं शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराये जाने हेतु डयूटी प्रातः छह बजे से समाप्ति तक लगायी गयी है। मतगणना स्थल मण्डी समिति शिकोहाबाद पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। पहला आउटर कार्डन, दूसरा इनर कार्डन व तीसरा आईसोलेशन कार्डन। आगे बताया कि मतगणना हेतु कुल 1100 पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी लगायी गयी है।
ये संभालेंगे कमान
मतगणना में दो अपर पुलिस अधीक्षक, छह सीओ, 24 इंस्पेक्टर और एसओ, 120 दारोगा, 300 हैड कांस्टेबल, 682 आरक्षी, 80 महिला कांस्टेबल, एक कंपनी बीएसएफ और पीएसी की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अतिरिक्त पर्याप्त संख्या में रिजर्व पुलिस फोर्स, सादे कपडों में पुलिस कर्मियों की डयूटी एवं तीन क्यूआरटी टीम मतगणना केन्द्र पर लगायी गयीं हैं।
तीन पालियों में लगी है ड्यूटी
चुनाव आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक विधानसभा के किन्हीं पांच ईवीएम को उसके वीवीपैट से मिलान किया जाना है। जिससे मतगणना पूर्व के निर्वाचन की अपेक्षा दीर्घतर अवधि तक होगी। अतः मतगणना में लगे पुलिस बल व अन्य सुरक्षा कर्मियों की डयूटी तीन पालियों में लगायी गयी है। प्रथम पाली प्रातः छह बजे से चार बजे तक, द्वितीय पाली चार बजे से दस बजे तक तथा तृतीय पाली दस बजे से समाप्ति तक रहेगी, जो कि रिजर्व में रहेगी।
पार्किंग स्थल भी बनाया
मतगणनास्थल मण्डी समिति पर आने वाली गाडियों की पार्किंग हेतु तीन स्थानों पर व्यवस्था की गयी है। मण्डी समिति के सामने निर्माणाधीन एनएचटू पर- यहां पर मतगणना कार्मिकों एवं अन्य सरकारी कर्मियों के वाहन पार्क होंगे। पार्किंग स्थल नरायण इण्टर कॉलेज शिकोहाबाद- यहाँ पर विधान सभा जसराना, विधान सभा सिरसागंज एवं विधान सभा शिकोहाबाद से आने वाले मतगणना एजेन्टों, प्रत्याशी एवं उनके समर्थकों की गाडियाँ पार्क होंगी। पार्किंग स्थल रामलीला मैदान शिकोहाबाद-यहाँ पर विधान सभा टूण्डला एवं विधान सभा फिरोजाबाद से आने वाले मतगणना एजेन्टों, प्रत्याशी एवं उनके समर्थकों की गाडियाँ पार्क होंगी। सभी के लिए अलग-अलग पार्किंग की व्यवस्था की गयी है। मीडियाकर्मियों के वाहनों की पार्किंग मण्डी समिति के मुख्य प्रवेश द्वार के बाँये तरफ (फिरोजाबाद की ओर) खाली पड़ी जगह पर की जायेगी।
200 मीटर से दूर लगेंगे टैंट
निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कोई भी वाहन एवं प्रत्याशियों के टैण्ट आदि मतगणना केन्द्र के 200 मीटर की परिधि में किसी भी दशा में नहीं लगाये जायेंगे और न ही प्रत्याशियों और उनके समर्थकों की कोई भीड एकत्रित होने दी जाएगी। किसी भी दशा में मतगणना परिसर में वाहन का प्रवेश नहीं होना है, सभी जगह पार्किंग, परिसर से बाहर बनायी गयी हैं। प्रवेश द्वारों पर डीएफएमडी व एचएचएमडी लगायी गयी है। उसी के अन्दर से सभी को विधिवत तलाशी के बाद प्रवेश कराया जायेगा।
सीसीटीवी कैमरों से होगर निगरानी
मतगणना केन्द्र पर पर्याप्त सीसीटीवी कैमरे लगाकर निगरानी की व्यवस्था की गयी है। मीडिया कर्मियों को भी पास दिया गया है। पासधारी मीडियाकर्मी को ही अन्दर जाने दिया जायेगा। मतगणना केन्द्र के अन्दर प्रत्याशी, उसका इलैक्शन एजेन्ट और काउन्टिंग एजेन्ट ही निर्धारित पास पर प्रवेश करेंगे। किसी भी दशा में ईवीएम की फोटो नहीं खींचेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो