scriptVIDEO: भारत सरकार के इस दूत ने शौचालय के गड्ढे से निकाला ‘काला सोना’ देखकर हैरान रह गए लोग, जानिए क्या है पूरा मामला | Government of India secretaries black gold released from toilets pit | Patrika News

VIDEO: भारत सरकार के इस दूत ने शौचालय के गड्ढे से निकाला ‘काला सोना’ देखकर हैरान रह गए लोग, जानिए क्या है पूरा मामला

locationफिरोजाबादPublished: Nov 19, 2018 10:19:22 am

Submitted by:

arun rawat

— फिरोजाबाद जिले के गांव वाजिदपुर में पहुंचे स्वच्छता एवं पेयजल मंत्रालय भारत सरकार के सचिव और नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी(सीईओ)।

Bharat Sarkar

Bharat Sarkar

फिरोजाबाद। उत्तर प्रदेश के अंदर फिरोजाबाद जिला कुछ खास है। इसलिए पहले विश्व बैंक की टीम फिरोजाबाद जिले में आई थी तो अब भारत सरकार की टीम ने भी फिरोजाबाद को चुना। सोमवार को स्वच्छता एवं पेयजल मंत्रालय भारत सरकार के सचिव परमेश्वरन अय्यर और नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी(सीईओ) अमिताभ कांत फिरोजाबाद ब्लाक के गांव वाजिदपुर में पहुंचे।
शौचालय के गड्ढे से निकाला काला सोना
सचिव ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांव में बनवाए गए शौचालयों के गड्ढे से ‘काला सोना’ यानि मल से बनी खाद निकाली। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि शौचालय का गड्ढा भरने के उपरांत एक साल बाद उसके अंदर से सोने जैसी खाद निकलती है। इस खाद को खेत में डालने से उसकी उर्वरक क्षमता में वृद्धि होती है।
पांच साल में भरता है एक गड्ढा
उन्होंने बताया कि एक शौचालय में दो गड्ढे होते हैं। इनमेें एक गड्ढा पांच साल में भरता है। एक साल में गड्ढा भरने की बात को खारिज करते हुए उन्होंने ग्रामीणों को शौचालय संबंधी जानकारी प्रदान की। इस दौरान काफी संख्या में ग्रामीणों ने तालियां बजाकर उनका स्वागत किया।
दूसरों को भी करें जागरूक
डीएम नेहा शर्मा ने ग्रामीणों को जागरूक करते हुए कहा कि खेत में जाने से बेहतर है शौचालय का प्रयोग करना। शौचालय का प्रयोग करने से बीमारियां पास नहीं आती। परिवार निरोगी रहता है। शौचालय के गड्ढों से सोना खाद निकलती है। जिसका उपयोग खेतों में किया जा सकता है। उन्होंने अन्य लोगों को भी जागरूक करने की अपील ग्रामीणों से की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो