scriptVIDEO: ओलावृष्टि ने बदल दी फसलों की सूरत, बढ़ने लगी किसानों के दिल की धड़कनें | Hail damage to crops in Firozabad | Patrika News

VIDEO: ओलावृष्टि ने बदल दी फसलों की सूरत, बढ़ने लगी किसानों के दिल की धड़कनें

locationफिरोजाबादPublished: Dec 14, 2019 11:19:46 am

Submitted by:

arun rawat

— शिकोहाबाद और मक्खनपुर में गिरे सबसे अधिक ओले, फसलों को पहुंचा नुकसान। — टूंडला, नारखी और फिरोजाबाद में बारिश से फसलों को हुआ फायदा।

Oley

Oley

फिरोजाबाद। फिरोजाबाद में बारिश और बोलों से कहीं खुशी तो कहीं गम जैसा माहौल रहा। तेज बारिश ने किसानों को राहत दी वहीं ओलों ने फसलों को नुकसान पहुंचाया। इससे किसानों की चिंता बढ़ गईं। सबसे अधिक ओलावृष्टि शिकोहाबाद और मक्खनपुर क्षेत्र में हुई। नारखी में भी कम मात्रा में ओले गिरे। इससे सरसों और कुछ हद तक आलू की फसल को नुकसान पहुंचा है।
खेतों में बिछी सफेद चादर
मक्खनपुर व शिकोहाबाद क्षेत्र में ओलों की सड़क पर सफेद चादर बिछ गई। ओलावृष्टि देखकर किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें छा गई। जो फसलें गुरुवार तक लहलहा रही थीं वह ओलावृष्टि के बाद मुरझा गई। आलू व सरसों की फसल करने वाले किसान दुखी नजर आने लगे। किसानों का कहना है कि तेज बरसात के साथ ओलावृष्टि से आलू सरसों को बहुत नुकसान हुआ है। इससे आलू की पैदावार कम हो जाएगी। आलू की फसल में बरसात का पानी भी भर गया है। इससे आलू में सड़न पैदा होने की आशंका हो गई है।
इन गांवों में हुआ अधिक नुकसान
अगर आलू की फसल पक जाती तो उतना नुकसान नहीं होता। डडियामई, कटौरा, नगला बुद्ध सिंह, जसलई, जलालपुर सहित कई गांवों में ओलावृष्टि से काफी नुकसान हुआ है। ओलावृष्टि से जहां ठिठुरन बढ़ गई है। दिनभर बरसात होने के चलते लोग घरों में कैद होने के लिए मजबूर हो गए। लोग घरों में अलाव जलाकर आग सेंकते हुए नजर आए वही बेसहारा लोगों का ठंड से हाल बेहाल हो रहा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो