समाजवादी के स्थान पर योगी सरकार ने शुरू की ये पेंशन योजना

हस्तशिल्प पेंशन योजना के तहत लाभार्थियों को मिलेगी 500 रूपए प्रतिमाह पेंशन।

By: अमित शर्मा

Published: 15 May 2018, 04:07 PM IST

फिरोजाबाद। तत्कालीन सपा सरकार में अखिलेश यादव ने विकलांग, वृद्धा और विधवा पेंशन पाने से वंचित लोगों के लिए समाजवादी पेंशन योजना शुरू की थी। इस योजना से हजारों लोगों को लाभ मिल रहा था। प्रदेश में जैसे ही भाजपा सरकार बनी समाजवादी पेंशन को समाप्त कर दिया गया। समाजवादी पेंशन समाप्त होने के बाद पेंशन धारक पेंशन के लिए विभागों के चक्कर लगाने लगे। अब योगी सरकार ने हस्तशिल्प पेंशन योजना शुरू की है।

यह भी पढ़ें- खेत में हेलीकॉप्टर उतारने के बाद ये था सीएम योगी का पहला रिएक्शन, इस अधिकारी पर गिर सकती है गाज

ऐसे मिलेगा लाभ

हस्तशिल्प पेंशन योजना का लाभ हस्तशिल्पियों को मिलेगा। उनके जीवन स्तर में सुधार लाने और उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए सरकार ने यह पेंशन योजना शुरू की है। इस संबंध में सरकार ने शासनादेश जारी कर दिया है। जिला उद्योग केन्द्र के उपायुक्त शरद टंडन ने बताया कि जिले के जिन हस्तशिल्पियों के पास हस्तशिल्प पहचान पत्र है और महिलाएं 55 व पुरूष 60 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं। वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बांके बिहारी मंदिर बना जंग का मैदान, सुरक्षाकर्मी ने की श्रद्धालुओं के साथ मारपीट

निश्शुल्क मिलेगा आवेदन पत्र

इस योजना का लाभ लेने के लिए जिला उद्योग केन्द्र से निश्शुल्क आवेदन प्राप्त कर जमा किए जा सकते हैं। पुरानी पेंशन योजना से लाभान्वित लाभार्थियों को नई योजना के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन के साथ में लाभार्थी को आयु प्रमाण पत्र एवं आय प्रमाण पत्र के अलावा आधार कार्ड की प्रति जमा करानी होगी। उसके बाद विभाग द्वारा जांच कराई जाएगी। जांच में पात्र पाए जाने पर पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- जवाहर बाग कांड के सिलसिले में मथुरा पहुंची सीबीआई टीम, दर्ज किए पुलिसकर्मियों के बयान

यह भी पढ़ें- गर्लफ्रैंड की शादी कहीं और तय हुई तो सिरफिरे आशिक ने किया ये हाल

अमित शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned