script

VIDEO: कहीं आपके बच्चों में भी तो नहीं दृष्टि दोष, यहां 213 में से 61 बच्चों की आंखों में मिली यह बीमारी

locationफिरोजाबादPublished: May 05, 2019 11:42:25 am

— जिला प्रशासन द्वारा जिले भर के स्वास्थ्य केन्द्रों पर लगवाए जा रहे जांच शिविर, आ रहे चौंकाने वाले परिणाम।

jaanch shivir

jaanch shivir

फिरोजाबाद। छोटे बच्चों पर पढ़ाई का अधिक प्रेशर होता है। इसका असर बच्चों की आंखों पर पड़ता है। अभिभावकों द्वारा इस ओर अधिक ध्यान नहीं दिया जाता। नतीजन बच्चों को दृष्टि दोष हो जाता है और धीरे—धीरे उनकी आंखों की रोशनी कम होने लगती हैं। एक स्वास्थ्य केन्द्र पर की गई बच्चों के नेत्रों की जांच में बड़ा खुलासा देखने को मिला। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र टूंडला पर हुई बच्चों की जांच में 213 में से 61 बच्चों की आंखों में दृष्टि दोष पाया गया।
बच्चों का कराया नेत्र परीक्षण
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूल जाने वाले बच्चों के नेत्र परीक्षण किए गए। 213 में से 61 बच्चों में दृष्टि दोष पाया गया। इनमें से 51 बच्चों को चश्मे के नंबर प्रदान किए गए। छात्र-छात्राओं में दृष्टि दोष की जांच को लेकर सीएचसी पर परीक्षण शिविर लगाया गया। शिविर में पहुंची डीएम सेल्वा कुमारी जे ने अपने सामने बच्चों के नेत्र परीक्षण कराए। उन्होंने कहा कि खान-पान ठीक न होने के कारण बच्चों के अंदर दृष्टि दोष बढ़ रहा है। इसकी समय से जांच न की जाए तो उनके जीवन में अंधेरा आ सकता है। उन्होंने अन्य स्थानों पर भी शिविर लगाकर बच्चों का नेत्र परीक्षण कराए जाने के निर्देश दिए।
सीएमओ ने भी की जांच
सीएमओ डाॅ. एसके दीक्षित ने कहा कि सभी अस्पतालों में बच्चों के नेत्र परीक्षण को लेकर जांच शिविर लगाए जा रहे हैं। अभिभावक बच्चों की जांच कराकर नेत्र दोष की जांच निश्शुल्क करा सकते हैं। इसके लिए दस मई को वृहद स्तर पर स्वास्थ्य शिविर लगाकर चश्मे वितरित किए जाएंगे। शिविर में 213 बच्चों का नेत्र परीक्षण किया गया। इनमें से 61 बच्चों में दृष्टि दोष पाया गया। 51 बच्चों को चश्मे के नंबर प्रदान किए गए। अन्य बीमारियों से ग्रसित बच्चों को भी दवा वितरित की गई। इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर विनोद कुमार, अधीक्षक डाॅ. संजीव वर्मा, डॉ. कृति गुप्ता, सुनील पवार, शिवनाथ, अर्जुन सिंह आदि मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो