international women's day: पहली बार महिला स्टाफ के हाथ में होगी ट्रेन की पूरी कमान

— अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर उत्तर मध्य रेलवे महिलाओं से चलवाएगा जोधपुर हावड़ा एक्सप्रेस
- ट्रेन में चालक, गार्ड, टीटी और होंगी महिला आरपीएफ सिपाही, बड़े स्तर पर होगा आयोजन

By: arun rawat

Published: 07 Mar 2020, 12:22 PM IST

फिरोजाबाद। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर उत्तर मध्य रेलवे पहली बार ट्रेन की कमान महिलाओं के हाथ में सौंपने जा रहा है। जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस में चालक से लेकर आरपीएफ तक में महिलाएं तैनात होंगी। महिला स्टाफ द्वारा पहली बार जोधपुर हावड़ा एक्सप्रेस को चलाया जाएगा। ऐसा महिला सशक्तिकरण को लेकर किया जा रहा है।

बड़े स्तर पर होगा आयोजन
जन संपर्क अधिकारी सुनील गुप्ता ने बताया कि इस वर्ष रेलवे महिला दिवस को बड़े स्तर पर मनाएगी। डीआरएम अमिताभ कुमार द्वारा एफएम के जरिए महिला कर्मियों व महिला यात्रियों को प्रदान की जाने वाली विशेष सुविधाओं के बारे में बताएंगे। उन्होंने बताया कि आठ मार्च को टूंडला स्टेशन समेत अन्य महत्वपूर्ण स्टेशनों पर महिलाओं को जागरूक करने के लिए दौड़ का आयोजन किया जाएगा।

महिलाओं के लिए है अलग व्यवस्था
पहली बार गाड़ी संख्या 12308 जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस की कमान महिलाओं के हाथ में होगी। इस ट्रेन में लोको पायलट, टीटी, गार्ड यहां तक कि महिला आरपीएफ भी तैनात रहेंगी। टूंडला स्टेशन पर महिलाओं के लिए सेनेट्री पैड डिस्पेंसर, बच्चों को दूध पिलाने के लिए बेबी फीड कॉर्नर, महिलाओं के लिए अलग टिकट काउंटर समेत उनके लिए अलग टॉयलेट की व्यवस्था की गई है।

Show More
arun rawat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned