गणेश पूजन करते समय रखें इन बातों का ख्याल, होगा कल्याण

गणेश पूजन करते समय रखें इन बातों का ख्याल, होगा कल्याण

Amit Sharma | Publish: Sep, 12 2018 07:27:44 PM (IST) Firozabad, Uttar Pradesh, India

- सुहागनगरी में गुरुवार से प्रारंभ होगा गणेश महोत्सव, जगह-जगह सजाए जाएंगे पांडाल।

फिरोजाबाद। गणेश महोत्सव को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह है। जगह-जगह भगवान गणेश की प्रतिमाओं को स्थापित कर पूजा अर्चना की जाएगी। विशाल पांडाल में भगवान गणेश को विराजमान किया जाएगा। गणेश पूजन के समय कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। जैसे गणेश पूजन में प्लास्टिक के सामान से दूरी बनाए रखें। प्लास्टिक में तमाम केमिकल का प्रयोग किया जाता है। जिसका उपयोग पूजा में निषेद्ध माना जाता है। भगवान गणेश मंगल करने वाले हैं। ऐसे में श्रद्धालुओं को उनकी सच्चे मन से आराधना करनी चाहिए। ऐसा करने से भगवान गणेश शीघ्र प्रसन्न होते हैं।

यह भी पढ़ें—

वीडियो: परिवारीजनों के साथ घर मेें सो रहा था युवक, सुबह मिला उसका शव

प्रतिदिन ये करें उपाय
आचार्य मुकेश त्रिपाठी बताते हैं कि श्री गणेश उत्सव पर उन्हें खुश करने के लिए प्रतिदिन ये उपाय अवश्य करने चाहिए। इनमें नित्य प्रातः व सायंकाल में भगवान गणेश की पूजा करें। जिसमें बुधवार के दिन हरी मूंग के लड्डू, दूर्वा, गुड़, गणेश जी को अर्पित करें। पूजा में गणेश कवच, चालीसा, स्त्रोत तथा गणेश के 108 नामों का जाप करें। इन दिनों आप पूर्ण रूप ब्रहंचर्य का पालन करें तथा शुद्ध शाकाहार भोजन का सेंवन करें। मंगलवार के दिन गुड़ का भोग लगायें, नाखून काटना, बाल कटवाना, सेविंग करना आदि काम न करें। भूखे लोगो को हरीमूंग की खिचड़ी खिलायें, देशी घी व सिंदूर से गणेश भगवान की मालिश करें। प्रतिदिन ऐसा करने से मंगल ही मंगल होगा।

शीघ्र प्रसन्न होते हैं भगवान गणेश
भगवान गणेश शीघ्र प्रसन्न होने वाले देवों में से एक हैं। बूंदी के लड्डू उन्हें अत्यधिक प्रिय हैं। इसलिए भोग में जहां तक संभव हो उन्हें बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं। पूजा या आरती करते समय मन में उनकी तस्वीर होनी चाहिए। जब तक प्रतिमा विराजमान रहे। उनकी नित्यक्रिया रुकनी नहीं चाहिए। फूलों की मामला प्रतिदिन बदली जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि कुछ बातों को ध्यान में रखकर लाभ कमाया जा सकता है।

Ad Block is Banned