script

National LED Light Day: एलईडी ने कम किया बिजली का बिल, दूधिया रोशनी ने जगमग कर दिए घर, पढ़िए ये रोचक खबर

locationफिरोजाबादPublished: Oct 07, 2018 06:11:40 pm

— एलईडी ने बाजार में कम कर दी बल्वों के शहंशाह की रौनक, अब कम ही नजर आते हैं बल्व।

 गारंटी पीरियड में खराब हुईं एलईडी को नहीं बदल रहीं सरकारी एजेंसियां

led

फिरोजाबाद। बिल कम करो, बिजली बचाओ को लेकर बाजार में आई एलईडी ने धूम मचा रखी है। एलईडी के बाजार में आने के बाद बल्वों की बिक्री मानो थम सी गई है। बल्व के स्थान पर अधिकतर लोग एलईडी का प्रयोग कर रहे हैं। एलईडी प्रयोग करने से लोगों को कई फायदे हैं। सबसे पहले एलईडी कम वाट लेती है जबकि बल्व की अपेक्षा रोशनी अधिक करती है। बल्व की पीली रोशनी आंखों के लिए हानिकारक बताई गई है। वहीं एलईडी की रोशनी में दिन सा नजारा दिखाई देता है।
यह भी पढ़ें—

तालाब में मिट्टी लेने गए भाई—बहन का हुआ ऐसा अंत कि देखने वालों की आंखों से नहीं थम रहे आंसू, देखें वीडियो

एक बल्व में जलती हैं 10 एलईडी
बाजार में जब एलईडी नहीं थीं तो लोग घरों में बल्व का प्रयोग करते थे। एक बल्व कम से कम सौ वाट का हुआ करता था। उससे भी अधिक वाट के बल्वों का प्रयोग लोग घरों में करते थे लेकिन जब से एलईडी को प्रमोट किया गया तो बाजारों में एलईडी की मांग बढ़ गई। कम वाट में अधिक रोशनी एलईडी के बल्वों द्वारा की जाती है। एक बल्व की खपत में अब कम से कम 10 एलईडी लाइटों को जलाया जा सकता है। एलईडी बल्वों की शुरूआत पांच और तीन वाट से है। 10 वाट के 10 बल्व जबकि पांच के 20 और तीन वाट के 33 एलईडी को एक बल्व की खपत में जलाया जा सकता है।
कम रेंज में भी हैं उपलब्ध
बाजारों में एलईडी बल्व कम रेंज में भी उपलब्ध हैं। कंपनियों के एलईडी बल्व 100 से 150 रुपए में मिलते हैं जबकि लोकल एलईडी बल्व 20 से 30 रुपए में मिल जाते हैं। एलईडी के बढ़ते प्रयोग को लेकर बाजारों में अब केवल एलईडी के बल्वों का ही प्रयोग किया जा रहा है जबकि बल्वों का शहंशाह अब बाजार से धीरे—धीरे गायब होने लगा है।

ट्रेंडिंग वीडियो