scriptलोकसभा चुनावः मुलायम सिंह और शिवपाल की दूरियों का गवाह बनेगा फिरोजाबाद, पढ़िए दो भाइयों की दिलचस्प कहानी | Lok sabha election Special story of mulayam singh yadav and Shivpal | Patrika News

लोकसभा चुनावः मुलायम सिंह और शिवपाल की दूरियों का गवाह बनेगा फिरोजाबाद, पढ़िए दो भाइयों की दिलचस्प कहानी

locationफिरोजाबादPublished: Apr 01, 2019 07:35:17 pm

Submitted by:

arun rawat

— मैनपुरी में मुलायम सिंह यादव के नामांकन से पहले अलग हुए शिवपाल यादव की आंखों से बह निकली अश्रुधारा, बिना कुछ कहे बयां कर दिया सबकुछ

mulayam singh yadav

mulayam singh yadav

फिरोजाबाद। समाजवादी पार्टी के संरक्षक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव और उनके छोटे भाई शिवपाल यादव के बीच की दूरी की गवाह फिरोजाबाद लोकसभा सीट बनेगी। जब से शिवपाल यादव ने फिरोजाबाद सीट से चुनाव लड़ने का ऐलान किया है, तभी से दोनों भाइयों के बीच दूरियां बढ़ती चली गईं। सोमवार को मैनपुरी लोकसभा सीट से नामांकन करने जाने से पहले शिवपाल यादव ने अपनी दर्द भरी दास्तां अपने पिता तुल्य बड़े भाई मुलायम सिंह यादव को सुनाई। साथ ही साथ छूटने की दुहाई देते हुए दुवाओं में हमेशा याद रखने की बात कही। बड़े भाई से बिछड़कर छोटे भाई की आंखें नम हो गईं।
40 साल तक की बड़े भाई की सेवा
शिवपाल सिंह यादव ने अपने बड़े भाई मुलायम सिंह यादव की 40 साल तक सेवा की। उनकी हर बात को आदेश मानकर उसे पूरा किया। जब तक बड़े भाई के हाथ में बागडोर रही, उन्हें कभी मायूस नहीं होना पड़ा। राजनीति की पूरी जिम्मेदारी छोटे भाई यानि शिवपाल सिंह यादव के हाथ में ही रही। सरकार में भी किस व्यक्ति को कौन सा विभाग देना है, इस बात को भी शिवपाल सिंह यादव तय करते थे। आज वही शिवपाल यादव समाजवादी पार्टी ही नहीं बल्कि अपने भाई से भी दूर हो गए।
छलक आए आंसू
सोमवार को मुलायम सिंह यादव अपने आवास से मैनपुरी लोकसभा के लिए नामांकन करने जाने वाले थे। उससे पहले ही शिवपाल यादव उनके पास पहुंच गए और उनका आशीर्वाद लिया। भाई से अलग होने का गम वह भुला नहीं पा रहे हैं। फिरोजाबाद लोकसभा चुनाव में अभी तक उन्होंने जितनी भी रैली और सभाएं की हैं, उन सभी में उन्होंने अपने बड़े भाई मुलायम सिंह यादव का आशीर्वाद होने की बात कही है। यहां तक कि उन्होंने कई बार कहा है कि नेताजी का आशीर्वाद उनके पास है, लेकिन इटावा में नेताजी के आवास से निकलते समय आंखों में आंसू लिए उनके मुख से निकल गया कि अब छूटा साथ लेकिन दुवाओं में हम साथ हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो