तीन माह बाद पहचान खो देगा सुहाग नगरी का ये प्रमुख चैराहा, ये है कारण

हाईकोर्ट ने मार्च तक वर्षों पुराने भवन को खाली करने के दिए निर्देश दिए हैं।

By: अमित शर्मा

Published: 09 Dec 2017, 03:59 PM IST

फिरोजाबाद। शहर के प्रमुख चैराहों में शुमार डाकखाना चैराहा की पहचान अब उससे छिनने जा रही है। एक समय था जब यहां से पूरे जिले की डाक सेवाएं संचालित होती थीं लेकिन मार्च के बाद यहां उप डाकघर भी नहीं रहेगा। विभाग को वर्षों से किराए पर ली हुई इमारत खाली करनी होगी। इसके बाद डाकघर चैराहा तो अपनी जगह रहेगा लेकिन डाकघर नहीं रहेगा।


कई मार्गों को जोड़ता है यह चौराहा

गंज चैराहा से कोटला चुंगी जाने वाले मार्ग में बना डाकखाना चैराहा शिवाजी मार्ग और सरकूलर रोड को भी जोड़ता है। जानकार बताते हैं कि इस चैराहे के आस-पास बसावट यहां संचालित मुख्य डाकघर की वजह से हुई थी। डाकघर ने कई परिवारों को रोजगार देने का काम किया। आरडी, एफडी एवं अन्य बचत सेवाएं देने वाले एजेंट के कार्यालय भी अब भी यही हैं।


पांच साल पहले तक चलता था बड़ा डाकघर

करीब पांच साल पहले तक यहां जिले का सबसे बड़ा डाकघर चलता था। धीरे-धीरे यहां आबादी बढ़ती गई तो डाकघर का प्रभावित होने लगा। इमारत भी जर्जर होने लगी। ऐसे में विभाग को मुख्य डाकघर को सुहाग नगर में स्थानांतरित करना पड़ा।


अभी चल रहा है उप डाकघर

क्षेत्र में डाकघर की जरूरत को देखते हुए यहां उप डाकघर खोल दिया गया जो आज भी सेवाएं दे रहा है लेकिन मार्च के बाद अब यहां उप डाकघर भी नहीं रहेगा। किराए की जिस इमारत में उप डाकघर चलता है उसके मालिक ने डाक विभाग से किराया लेना बंद कर दिया है। भवन स्वामी अपनी इमारत खाली कराना चाहता है। भवन खाली कराने के लिए भवन स्वामी और डाक विभाग के बीच हाईकोर्ट में मुकदमा चल रहा है।


हाईकोर्ट ने सुनाया आदेश

हाईकोर्ट में चल रहे मुकदमे में डाक विभाग यह केस हार गया है और हाईकोर्ट ने 31 मार्च तक इमारत खाली करने के निर्देश दिए हैं। डाक विभाग ने दूसरी जगह उप डाकघर के लिए जगह खोजना शुरू कर दिया है। डाकघर खाली होने के साथ ही डाकखाना चौराहा की पहचान भी समाप्त हो जाएगी। चैराहा तो यहीं रहेगा लेकिन डाकखाना यहां नहीं रहेगा।


खाली करना पड़ सकता है भवन

मुख्य डाकघर के पोस्टमास्टर वीके तिवारी का कहना है कि पूरा मामला डाक अधीक्षक मैनपुरी देख रहे हैं। राहत नहीं मिली तो मार्च तक भवन खाली करना पड़ सकता है।

अमित शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned