scriptजब चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने निकले मंडलायुक्त और डीआईजी अधिकारियों में मच गया हड़कंप, देखें वीडियो | Mandalayukt,DIG Agra inspect booths for Lok Sabha elections Firozabad | Patrika News

जब चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने निकले मंडलायुक्त और डीआईजी अधिकारियों में मच गया हड़कंप, देखें वीडियो

locationफिरोजाबादPublished: Apr 11, 2019 02:50:35 pm

— तेज धूप में मंडलायुक्त और डीआईजी ने विभिन्न बूथों का किया निरीक्षण, कमियों को दूर करने के दिए निर्देश।

Booth Inspection

Booth Inspection

फिरोजाबाद। फिरोजाबाद लोकसभा में 23 अप्रैल को मतदान होना है। इसे लेकर मंडलायुक्त अनिल कुमार और डीआईजी लव कुमार टूंडला विधानसभा क्षेत्र में पहुंचे। उन्होंने जनपद के बूथों का भ्रमण कर व्यवस्थाएं देखीं। उन्होंने टूण्डला तहसील क्षेत्रान्तर्गत प्राथमिक विद्यालय मोहम्मदाबाद, ठाकुर बीरी सिंह इण्टर काॅलेज, प्राथमिक विद्यालय मदावली, प्राथमिक विद्यालय उसायनी तथा नगर क्षेत्र-फिरोजाबाद के प्राथमिक विद्यालय रहना का निरीक्षण किया।
तैयारियों की सराहना की
निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त ने निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा की गयी तैयारियों की प्रशंसा की। विशेष तौर पर सीसीटीवी कैमरे एवं लाइव वेबकास्टिंग के प्रबन्ध और दिव्यांगों हेतु व्हील चेयर के प्रबन्ध को उन्होंने सराहा। मण्डलायुक्त ने स्पष्ट निर्देश दिये कि पूर्णतया भयमुक्त माहौल में चुनाव सम्पन्न कराया जाये। इसके लिये शस्त्र जमा कराकर शत प्रतिशत सत्यापन करा लिया जाये। चुनाव में बाधा पहुँचाने की आशंका वाले व्यक्तियों को चिह्नित कराते हुए उन पर निरोधात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।
पुलिस क्षेत्र में करे भ्रमण
निरीक्षण के दौरान पुलिस उप महानिरीक्षक लव कुमार ने निर्देश दिये कि पुलिस अधिकारी क्षेत्र में लगातार भ्रमण करते रहें। उन्होंने निर्देश दिये कि संवेदनशील बूथों की विशेष निगरानी रखी जाये तथा संवेदनशीलता के कारणों पर प्रभावी नियंत्रण किया जाये। निरीक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने जिला प्रशासन द्वारा किये गये प्रबन्धों के विषय में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक बूथ पर सीसीटीवी कैमरा लगाने के साथ-साथ उसे इण्टरनेट से कनेक्ट कर सीधे वेबकास्टिंग कराई जायेगी। जिससे बूथ पर हो रही गतिविधियों पर आसानी से तात्कालिक निगरानी रखी जा सकेगी।
दिव्यांगों के लिए होगी व्हील चेयर
इसके अतिरिक्त दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के दृष्टिगत सभी बूथों पर व्हील चेयर का प्रबन्ध किया गया है तथा वालेण्टियर भी सहायता के लिये मौजूद रहेंगे। महिलाओं, वृद्धों, अशक्त जनों की सुविधा के लिये मतदाता एक्सप्रेस के नाम से वाहनों की व्यवस्था की जा रही है। कुछ बूथों को माॅडल बूथ के रूप में चयनित करते हुए उन्हें आकर्षक ढंग से सजाया जायेगा। उन्होंने बताया कि मतदाता पर्ची वितरण में सुविधा के लिये परिवार के सदस्यों का विवरण बीएलओ के माध्यम से एक रजिस्टर में अंकन कराया गया है तथा प्रत्येक परिवार को मतदान हेतु आमंत्रण पत्र भी भेजा जायेगा।
एसएसपी ने दी जानकारी
निरीक्षण के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सचिन्द्र पटेल ने पुलिस व्यवस्थाओं के विषय में विस्तार से जानकारी दी। निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी नेहा जैन, उप जिलाधिकारी टूण्डला कृष्णपाल तोमर, डीपीआरओ गिरीश चन्द्र आदि सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो