scriptनिकाय चुनाव 2017: ओवैसी से घबराए मेयर प्रत्याशी, मुस्लिम मतदाताओं को लेकर शुरू हुई खींचतान | Nikay Chunav 2017 muslim voters role confusion | Patrika News

निकाय चुनाव 2017: ओवैसी से घबराए मेयर प्रत्याशी, मुस्लिम मतदाताओं को लेकर शुरू हुई खींचतान

locationफिरोजाबादPublished: Nov 20, 2017 01:20:48 pm

Submitted by:

suchita mishra

असदुद्दीन ओवैसी ने अपनी पार्टी से मेयर पद का प्रत्याशी उतारा है। इसके बाद मुस्लिम मतदाताओं के वोट को लेकर पार्टियों में खींचतान मची है।

Nikay Chunav 2017

Nikay Chunav 2017

फिरोजाबाद। फिरोजाबाद जिले के अंदर मुस्लिम मतदाताओं ने प्रत्याशियों का गणित बिगाड़ रखा है। मुस्लिम मतदाता ने अभी तक यह नहीं स्पष्ट किया है कि वह किस दल को वोट देने जा रहे हैं। हालांकि प्रत्याशी जरूर गुणा भाग लगा रहे हैं कि मुस्लिम उनके पक्ष में हैं। आपको बता दें कि फिरोजाबाद शहर में मुस्लिम मतदाताओं की संख्या काफी ज्यादा है। इसलिए उनके वोट यहां पार्टियों की जीत और हार में अहम रोल निभाते हैं। वहीं असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने भी जिले में मेयर पद का प्रत्याशी खड़ा किया है। ऐसे में सभी पार्टियों में मुस्लिम वोट को लेकर खींचतान मची हुई है।
इसलिए पैदा हुई असमंजस की स्थिति
दरअसल फिरोजाबाद में पहली बार मेयर पद के लिए चुनाव होने जा रहा है। ऐसे में सभी राजनैतिक दल जिले में अपनी पार्टी का मेयर चाहते हैं, यही कारण है कि लगभग सभी पार्टियों ने अपनी—अपनी पार्टी से मेयर पद के प्रत्याशी को उतारा है। इस बीव असदुद्दीन ओवैसी ने भी अपनी पार्टी एआईएमआईएम से मशरूर फातिमा को मेयर पद का प्रत्याशी बनाया है। ओवैसी का मानना है कि फिरोजाबाद में मुस्लिम मतदाता अधिक होने से पहली बार में ही उनकी पार्टी का प्रत्याशी मेयर पद की सीट हासिल कर सकता है। हालांकि शहर में अब तक मुस्लिम वोटर्स की बड़ी तादाद सपा और बसपा के साथ रही है। लेकिन ओवैसी की पार्टी के प्रत्याशी ने पार्टियों के बीच मुस्लिम वोट बैंक का गणित बिगाड़ दिया है। ऐसे में सभी पार्टियां मुस्लिम मतदाताओं को लेकर असमंजस की स्थिति में हैं। वे समझ नहीं पा रही हैं कि आखिर इस बार मुस्लिम वोटर किसके साथ हैं।
नगर पालिकाओं में भटक रहे मुस्लिम मतदाता
भाजपा को छोड़कर सपा, कांग्रेस और बसपा के बीच मुस्लिम वोटरों को लेकर खींचतान का सिलसिला जारी है। वहीं मुस्लिम मतदाता भी इस बीच सभी प्रत्याशियों को खुश करने की कोशिश में लगे हुए हैं, इसलिए अभी ये स्पष्ट नहीं हो पा रहा है कि इस बार मुस्लिम वोटर किसे अपनाएंगे और किसे बाहर का रास्ता दिखाएंगे। जिले की नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों में भी मुस्लिम वोटर बहुतायत संख्या में हैं। ऐसे में इस अहम वोट को हासिल करने के लिए भाजपा भी एड़ी से लेकर चोटी तक दम लगा रही है।
ये है मुस्लिम वोटर की संख्या
फिरोजाबाद शहर के अंदर करीब 15 से 25 हजार मुस्लिम मतदाता हैं। इसी प्रकार नगर पालिकाओं में भी करीब आठ से 12 हजार और नगर पंचायतों में पांच से 10 हजार मुस्लिम मतदाता हैं। निकाय चुनाव में मुस्लिम वोटरों के लिए हर प्रत्याशी एड़ी से चोटी का जोर लगा रहा है। अब देखना यह होगा कि आने वाले आठ दिनों में कौन कितना मुस्लिम वोटरों को खुश कर पाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो