कल से शुरू होंगी पैसेंजर ट्रेन, सामान्य टिकट वाले नहीं कर सकेंगे यात्रा, जानिए और भी क्या होंगे बदलाव

— फिरोजाबाद जिले के तीन स्टेशनों पर रुकेंगी अप और डाउन की 38 ट्रेनें।

By: arun rawat

Updated: 31 May 2020, 05:40 PM IST

फिरोजाबाद। लाॅक डाउन के बीच पहली बार यात्री ट्रेन सोमवार (कल) टूंडला स्टेशन पर आएगी। व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारी दिन भर तैयारियों में जुटे रहे। कोरोना से रेल यात्रियों को बचाने के लिए काफी बदलाव किए गए हैं। बिना आरक्षण के यात्री ट्रेन में यात्रा नहीं कर सकेगा। आज फिरोजाबाद जिले के तीन रेलवे स्टेशनों पर 38 ट्रेनें रुकेंगी।

डीटीएम ने दी जानकारी
रविवार दोपहर करीब एक बजे तैयारियों का जायजा लेते हुए डीटीएम समर्थ गुप्ता ने बताया कि ट्रेन यात्री को 45 मिनट पहले पहुंचना अनिवार्य होगा। उनकी टिकट चेक कर स्क्रीनिंग की जाएगी। सामान को सैनिटाइज किया जाएगा। पानी पीने के लिए पैडल आॅपरेटिव टैब लगाए गए हैं। यात्रियों को हाथ लगाने की आवश्यकता नहीं होगी। यात्रियों के प्रवेश से लेकर निकासी और प्लेटफार्म के अलावा वेटिंग रुम में भी शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए गोले बनवाए गए हैं। प्रत्येक कार्यालय को सैनिटाइज कराया गया है। रेल यात्रियों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। आरोग्य सेतु डाउनलोड करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। नियमों का पालन कराने के लिए आरपीएफ, जीआरपी और रेलवे स्टाफ को ट्रेनिंग के बाद लगाया गया है। एसडीएम एकता सिंह, तहसीलदार डाॅ. गजेन्द्र पाल सिंह ने भी स्टेशन का निरीक्षण किया। इस मौके पर जीआरपी इंस्पेक्टर शिवकुमार, आरपीएफ इंस्पेक्टर अमित यादव मौजूद रहे।

कोच बताने के लिए होंगे कर्मचारी
डीटीएम ने बताया कि कोच लोकेटर न होने के कारण ट्रेनों में भगदड़ जैसी स्थिति न मचे इसलिए सुरक्षा कर्मियों को लगाया जाएगा जो उन्हें कोच के बारे में जानकारी देंगे। आने-जाने के लिए एक ही ओवरब्रिज का प्रयोग किया जाएगा। लिफ्ट पूरी तरह बंद रहेंगी। सीढ़ियों पर इंडीकेशन और लाइन बनाई गई हैं।

इन ट्रेनों का होगा ठहराव
टूंडला रेलवे स्टेशन पर अप लाइन में सुबह 11ः21 बजे गोमती एक्सप्रेस आएगी दो मिनट रुकने के बाद 11.23 पर रवाना होगी। 11ः35 बजे अजीमाबाद एक्सप्रेस, 1ः50 बजे ब्रहृमपुत्र मेल, 2ः45 बजे पूर्वा, 2ः55 बजे अवध एक्सप्रेस, 3ः03 बजे वैशाली एक्सप्रेस, शाम 5ः35 बजे महानंदा एक्सप्रेस, 6ः55 बजे हावड़ा जोधपुर टूंडला रेलवे स्टेशन पर आएंगी। डाउन में ब्रहमपुत्र मेल 2ः48 बजे, जोधपुर हावड़ा 7ः40 बजे, महानंदा 14ः30 बजे, अजीमाबाद एक्सप्रेस 23ः25 बजे, गोमती एक्सप्रेस 16ः14 बजे, पूर्वा एक्सप्रेस 20ः18 बजे, वैशाली एक्सप्रेस 23ः16 बजे, अवध एक्सप्रेस 23ः25 बजे टूंडला रेलवे स्टेशन पर आएगी।

कुल 38 ट्रेनों का होगा ठहराव
टूंडला रेलवे स्टेशन पर 20, शिकोहाबाद में दस और फीरोजाबाद रेलवे स्टेशन पर आठ ट्रेनों का ठहराव होगा। जिसमें दोनों ही स्टेशनों पर महानंदा, ब्रहृमपुत्र, अवध एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं।

Show More
arun rawat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned