scriptउज्जवला योजना की लाभार्थी महिलाओं से पीएम मोदी ने की सीधी बात, जानिए क्या कहा | Prime Minister Narendra Modi video conference through Namo App | Patrika News

उज्जवला योजना की लाभार्थी महिलाओं से पीएम मोदी ने की सीधी बात, जानिए क्या कहा

locationफिरोजाबादPublished: May 28, 2018 06:45:07 pm

वीडियो कान्फ्रेंस में शामिल हुयीं कई महिलाएं, सीडीओ, डीएसओ, उज्जवला नोडल अधिकारी भी प्रमुख रूप से रहे मौजूद।

PM Modi

उज्जवला योजना की लाभार्थी महिलाओं से पीएम मोदी ने की सीधी बात, जानिए क्या कहा

फिरोजाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में नमो एप के जरिये आज सुबह उज्जवला गैस कनैक्शन की लाभार्थी महिलाओं से वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिये सीधे बात की। इस दौरान फिरोजाबाद के विकास भवन स्थित वीडियो कान्फ्रेसिंग हाॅल राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र में भी यहां यश बाबा इण्डेन गैस द्वारा उज्जवला गैस कनेक्शन की लाभार्थी महिलाएं एकत्रित हुयीं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जब महिलाओं से योजना के बारे में जानकारी की तो प्रधानमंत्री से बात करके महिलाएं खुश हो गईं।
ये कहा पीएम मोदी ने

पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकारों के समय ज्यादातर अमीर लोगों को एलपीजी कनेक्शन मिलता था लेकिन 2014 के बाद उज्ज्वला योजना ने गरीबों निचले तबके के लोगों दलितों आदिवासियों की जिंदगी को सशक्त बनाया है। सामाजिक सशक्तीकरण में यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। उन्होंने कहा कि उज्जवला से बहुत लाभ हुए हैं खासकर स्वास्थ्य के लिहाज से। आज इस योजना ने नारी शक्ति को जानलेवा धुंए से आजादी दी है।
 उज्जवला योजना
प्रधानमंत्री ने बचपन की घटना का भी किया जिक्र

उन्होंने अपने बचपन को याद करते हुए कहा कि मैं जब छोटा था तो बड़े लोग ऐसी बातें करते थे कि गैस से आग लग सकती है पर उनके पास कनेक्शन होता था। उन्होंने बताया कि चार करोड़ परिवारों को उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त कनेक्शन दिया गया। अब सरकार ने लक्ष्य आठ करोड़ कर दिया है। 2020 तक हम इस काम को पूरा करना चाहते हैं। इसके लिए पांच हजार करोड़ रुपए अतिरिक्त आवंटन कर कुल राशि को 13000 करोड़ किया गया है। उन्होंने कहा कि पहले सांसदों, विधायकों से सिफारिश करने पर ही सिलेंडर मिलते थे। बड़े लोगों के पास ही गैस कनेक्शन होता था। आज देश में हर 100 परिवार में से 81 परिवार ऐसे हैं, जिनके घर में गैस का कनेक्शन है। हम सभी परिवारों तक एलपीजी कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं

महिलाओं ने कहा खुश हैं गैस कनेक्शन पाकर

महिलाओं ने भी उज्जवला गैस योजना को एक बेहतर योजना बताया और कहा वाकई इसकी वजह से हम गरीब महिलाओं को लाभ मिला वरना न रूपए एकत्रित हो पाते और न हम गैस कनेक्शन ले पाते। एलसीडी स्क्रीन पर सीधे कई जनपदों की वीडियो कान्फ्रेसिंग चल रही थी उस पर अपने फिरोजाबाद की स्क्रीन भी दिख रही थी।
ये रहे शामिल

यश बाबा इण्डेन गैस एजेंसी की ओर से महिलाओं में पूजा शर्मा, कैला देवी, ऊषा देवी, रेनू देवी आदि शामिल रहीं तो प्रशासनिक अधिकारियों में मुख्य रूप से सीडीओ नेहा जैन, डीएसओ अमित कुमार तिवारी, उज्ज्वला नोडल अधिकारी एवं सेल्स आॅफिसर सुमति सारस्वत, यश बाबा इण्डेन गैस एजेंसी संचालक योगेंद्र सिंह यादव आदि मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो