scriptखुद के वेतन से सरकारी स्कूल को बनाया प्राइवेट विद्यालय | principal gave his salary to maintain govt school like private | Patrika News

खुद के वेतन से सरकारी स्कूल को बनाया प्राइवेट विद्यालय

locationफिरोजाबादPublished: Jul 23, 2018 05:00:03 pm

Submitted by:

suchita mishra

नन्हे-मुन्हे बच्चों के बैठने के लिए हैं कुर्सी-मेज, हर कमरे में लगे हैं वाॅकी-टाॅकी

school

school

फिरोजाबाद। जिले के प्राथमिक विद्यालय जाजपुर के प्रधानाध्यापक ने अपने वेतन से स्कूल की दशा बदलने का काम किया है। इसमें बच्चों को न केवल उच्च शिक्षा दी जाती है बल्कि बच्चों के उठने-बैठने से लेकर स्कूल के माहौल में भी बदलाव किया है। दीवारों पर बेहतर पेंटिंग किए जाने के साथ ही बच्चों के उचित खान-पान की भी व्यवस्था की जाती है।
विद्यालय में है फुलवारी
हम बात कर रहे हैं प्राथमिक विद्यालय जाजपुर की। विद्यालय के प्रवेश द्वार पर ही रंग बिरंगे फूल विद्यालय की शोभा बढ़ाने का काम करते हैं। लाल और गुलाबी रंग के फूलों के अलावा कीमती पौधे विद्यालय परिसर में आगे और पीछे लगे हुए हैं। विद्यालय में औषधीय पौधे लगाकर बीमारियों के लिए उचित दवा का प्रबंध भी विद्यालय के प्रधानाचार्य चन्द्रकांत शर्मा द्वारा किया गया है।
दीवारों पर है बेहतरीन पेंटिंग
स्कूल के बाहर व कक्षों के अंदर बेहतरीन पेंटिंग कराई गई है। भारत देश का नक्शा बनाए जाने के साथ ही सामान्य ज्ञान से संबंधित जानकारी भी दीवारों पर अंकित कराई गई है। जिससे बच्चों का ज्ञानवर्धन किया जा सके। छोटे बच्चों के बैठने वाले कमरे में बेहतरीन पेंटिंग की गई है।
हर कमरे में है वाॅकी-टाॅकी
विद्यालय के हर कमरे में वाॅकी-टाॅकी लगवाई गई है। इसके द्वारा शिक्षकों को वाॅकी-टाॅकी के द्वारा दिशा निर्देश दिए जा सकते हैं। साथ ही प्रत्येक कमरे में सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। इससे शिक्षकों और बच्चों की निगरानी होती रहेगी। विद्यालय परिसर में माॅडल रसोई और टाॅयलेट बनवाए गए हैं। इस विद्यालय की कमिश्नर के राममोहन राव और डीएम नेहा शर्मा भी तारीफ कर चुकी हैं। विद्यालय प्रधानाचार्य चन्द्रकांत शर्मा का कहना है कि उन्होंने बिना किसी की मदद लिए विद्यालय का सौंदर्यीकरण कराया है। बच्चों के लिए ठंडे पानी की व्यवस्था की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो