scriptVIDEO: 20 मई तक सरकारी स्कूल के एक लाख 57 हजार बच्चों को इस समस्या से मिलेगी निजात, डीएम ने कर दी शुरूआत | Remove blindness glasses will be distributed government school | Patrika News

VIDEO: 20 मई तक सरकारी स्कूल के एक लाख 57 हजार बच्चों को इस समस्या से मिलेगी निजात, डीएम ने कर दी शुरूआत

locationफिरोजाबादPublished: May 10, 2019 06:51:03 pm

— फिरोजाबाद जिले के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए इस जिले की डीएम ने शुरू की नई व्यवस्था।

chasma

chasma

फिरोजाबाद। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए जिले की डीएम सेल्वा कुमारी जे ने एक नई व्यवस्था लागू की है। पहली बार जिले के एक लाख 57 हजार बच्चों के नेत्र परीक्षण कर उन्हें चश्मा वितरण किया जाएगा। इसकी शुरूआत शुक्रवार को डीएम ने बच्चों को चश्मा वितरित कर की। पहले दिन करीब एक हजार बच्चों को चश्मा वितरित किए गए।
डीएम ने लिया फैसला
फिरोजाबाद में जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने बच्चों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए उनके बेहतर स्वास्थ को महत्व दिया और नई पहल करके जिले में एक लाख 57 हजार पढ़ने वाले बच्चों का नेत्र और स्वास्थ परीक्षण कराने का फैसला लिया। बच्चों में पायी जाने वाली कमियों का उचित उपचार किये जाने के आवश्यक निर्देश दिये गये। पढ़नें वाले बच्चों की जाॅच में हजारों बच्चों की आखों की नजर कम पायी गयी जिन्हें पढ़ने लिखने में परेशानी आ रही थी। ऐसे बच्चों में एक हजार बच्चों को आज नज़र के चश्में वितरित किये गये। चश्मे पाकर बच्चों में खुशी देखी गयी जिन्होनें कहा कि अब हमारे सामने पढ़ाई में कोई दिक्कत नहीं आयेगी और बेहतर शिक्षा ग्रहण कर सकेगें।
सीडीओ ने भी किया संबोधित
सीडीओ ने कहा कि बच्चे यदि स्वस्थ रहेगें तो अच्छे तरह से पढकर तरक्की करेगें इसी लिये हमने यह कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि अभी मात्र आठ सौ स्कूलों के बच्चों का परीक्षण कराया गया है चुनाव बाद बड़े स्तर पर काम करेगें। सीएमओ डॉ. एसके दीक्षित ने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य पर विभाग बहुत ध्यान दे रहा है। उन्होनें विभाग की उपलब्धियां बताते हुए कहा कि दिल की सर्जरी के चार, जन्मजाति मोतिया बिन्द के दो, होंठ कटे 12 एवं पैदाईशी कमी के सात बच्चों के विभाग द्वारा सफल आॅपरेशन किये जा चुके हैं। उन्होनें बताया कि दो हजार एक सौ 57 स्कूलों में अभी मात्र आठ सौ स्कूलों के बच्चों की जांच करायी गयी है। आॅगनवाड़ी स्कूलों के दो हजार पाॅच सौ 54 बच्चों में सात सौ पचास बच्चों को चश्में दिये गये हैं और जाॅच में 1240 बच्चों की नजर में कमी पायी गयी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो