scriptइन लोगों के लिए यादगार रहेगा आज का दिन, पाणिग्रहण संस्कार मेें बंधे 183 जोड़े, देखें वीडियो | Seven rounds for 183 couples in Firozabad | Patrika News

इन लोगों के लिए यादगार रहेगा आज का दिन, पाणिग्रहण संस्कार मेें बंधे 183 जोड़े, देखें वीडियो

locationफिरोजाबादPublished: Nov 19, 2018 05:49:36 pm

Submitted by:

arun rawat

— सुहागनगरी में 183 जोड़ों ने देवोत्थान एकादशी पर लिए सात फेरे, दान दक्षिणा के साथ हुई आव भगत।

Vivah

Vivah

फिरोजाबाद। फिरोजाबाद में देवोत्थान एकादशी के दिन 183 जोड़ों ने सात फेरे लिए। दोनों ने सात जन्मों तक जीने मरने की कसमें खाईं। आयोजन में सरकारी अधिकारी माता—पिता बने तो कर्मचारी बने रिश्तेदार। सभी ने अपने हिसाब से सहयोग कर वर—वधु की शादी में योगदान दिया। इस दौरान दान दहेज के साथ विवाह प्रक्रिया संपन्न कराई गई।
टूंडला में हुए इन्होंने लिए सात फेरे
खंड विकास कार्यालय टूंडला में देवोत्थान एकादशी के दिन 12जोड़ों ने एक दूसरे का दामन थाम लिया। ब्लाक प्रमुख और खंड विकास अधिकारी ने कन्यादान लेकर पूजन किया। इस दौरान दहेज का पूरा सामान कन्याओं को विदाई में दिया गया।
सुबह सेे ही चल रहीं थी तैयारियां
खंड विकास कार्यालय के अंदर सामूहिक विवाह को लेकर सुबह से ही तैयारियां चली रहीं थीं। पांडाल बनाकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। दिन भर की तैयारियों के बाद दोपहर में सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया। कन्या और वर पक्ष के लोगों ने वर-वधू को आर्शीवाद दिया।
दहेज के साथ हुई दावत
वर-वधू के साथ ही उनके साथ आए परिचितों व रिश्तेदारों के लिए बैठने और खाने-पीने की व्यवस्था की गई थी। सामूहिक विवाह में कन्याओं को गैस चूल्हा, सिलेंडर, एक जोड़ी कपड़े कन्या के लिए, बिछुए, चांदी का सामान, कंबल, बर्तन समेत अन्य सामान दिया गया। इसके साथ ही कन्याओं के खाते में 20 हजार रुपए डाले गए। सहायक विकास अधिकारी समाज कल्याण डूमर सिंह त्यागी ने बताया कि समाज कल्याण विभाग द्वारा सामूहिक विवाह का आयोजन संपन्न कराया गया।
इन जोड़ों ने लिए फेरे
अंजू-श्रीकेश, निशा-संदीप कुमार, प्रीती-शैलेन्द्र कुमार, ज्योति-राजपाल, रामा-सोनवीर, आसमीन-इमरान खां, कुसम-नवनीत, कल्पना-दीपक कुमार, पारूल-राहुल, रमा-प्रदुम्न, श्रीमती-पवेन्द्र कुंवर, खुशबू-पप्पू खां एक दूजे के हो गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो