scriptShivratri Special: महाभारत से भी अधिक पुराना है यह शिव मंदिर, भीष्म पितामह के पिता शांतनु ने कराया था निर्माण | Shivratri visit Santhi Shiv temple in firozabad before mahabharat | Patrika News

Shivratri Special: महाभारत से भी अधिक पुराना है यह शिव मंदिर, भीष्म पितामह के पिता शांतनु ने कराया था निर्माण

locationफिरोजाबादPublished: Feb 20, 2020 04:50:04 pm

Submitted by:

arun rawat

— शिवरात्रि के दिन मंदिर पर रहती है भारी भीड़, खुदाई के दौरान जमीन से निकली थी शिवलिंग— इस मंदिर के निर्माण होने के बाद ही प्रारंभ हुआ था महाभारत का युद्ध

shivratri

shivratri

फिरोजाबाद। फिरोजाबाद अपने आप में काफी प्राचीन कहानियों को समेटे हुए है। महाभारत से पहले का यहां एक शिव मंदिर आज भी आस्था का केन्द्र बना हुआ है। इस मंदिर के निर्माण को लेकर कहा जाता है कि भीष्म पितामह के पिता महाराज शांतनु ने इस मंदिर का निर्माण कार्य कराया था। इस मंदिर में विराजमान शिवलिंग जमीन की खुदाई के दौरान निकली थी। तब से लेकर आज तक इस मंदिर में पूजा अर्चना करने वाले श्रद्धालुओं की काफी भीड़ यहां आकर दर्शन करती है।
यह है मंदिर की कहानी
शहर से दूर गांव की आबादी में बसे सांथी नाम से मशहूर भोलेनाथ के मंदिर में लोगों ने कई चमत्कार अपनी आंखों से देखे हैं। मंदिर के महंत कमलनाथ बताते हैं कि हमारे पूर्वजों ने हमें बताया कि इस मंदिर का निर्माण महाभारत के समय से पहले किया गया। महाराज शांतनु भगवान शिवजी की आराधना करते थे। उनके समय में एक सांप प्रतिदिन एक ही स्थान पर आकर बैठता था। खुदाई की गई तो यहां शिवलिंग निकली। जिसकी स्थापना करा दी गई।
भीष्म पितामह की यहां से है निकासी
महंत बताते हैं कि भीष्म पितामह की निकासी इसी जगह से है। महाभारत के युुद्ध के बाद फिर कोई यहां नहीं आया। आज भी इस मंदिर को भीष्म पितामह के नाम से लोग जानते हैं। महाराज शांतनु मंदिर का निर्माण होने के बाद यहां से चले गए थे।
यहां हुए हैं कई चमत्कार
महंत ने बताया कि मंदिर में कई चमत्कार होते रहे हैं। एक गाय यहां आकर खड़ी होती थी और उसका दूध अपने आप निकलता था। एक सांप जो मंदिर के आस—पास ही रहता था। कई बार भगवान शिव की पिंडी से लिपटे हुए लोगों ने दर्शन किए हैं। यहां जो भी श्रद्धालु सच्चे मन से आता है। उसकी सभी मनोकामना पूरी होती हैं। आज मंदिर पर लक्खी मेला लगता है। काफी संख्या में श्रद्धालु यहां आते हैं। मनोकामना पूरी होने पर भंडारे का आयोजन कराते हैं। शिवरात्रि के दिन इस मंदिर पर दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की लंबी लाइन लगी रहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो