सुहागनगरी में कुछ इस तरह मना श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का पर्व, देखें वीडियो

Amit Sharma | Publish: Sep, 03 2018 09:07:53 PM (IST) Firozabad, Uttar Pradesh, India

— नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की जयकारों से गूंजे पांडाल, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव में कराए मथुरा कारागार के दर्शन।

फिरोजाबाद। नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की। सोमवार को कृष्ण की भक्ति में सराबोर नगर के सैकड़ों श्रद्धालुओं ने व्रत रखकर कान्हा की भक्ति की। नगर में जगह-जगह सजाई गई भगवान श्रीकृष्ण की झांकियों के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। देर रात्रि अजन्मे के जन्म के साथ ही घर-घर मंगल गीत गाए गए।

ग्रामीण अंचलों में भी हुआ आयोजन
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का आयोजन नगर क्षेत्र के साथ ही ग्रामीण अंचलों में भी बड़ी ही धूमधाम व हर्षाेल्लास के साथ किया गया। सुबह से ही घरों में भगवान श्रीकृष्ण के जन्म को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गईं। नगर क्षेत्र के सरस्वती नगर, इंद्रानगर, एटा रोड, टूंडली, कोतवाली, शिव समाधि मंदिर के अलावा न्यू रेलवे कॉलोनी, आरपीएफ बैरक आदि में भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं पर आधारित झांकियां सजाई गई। जिनके दर्शनों के लिए देर रात्रि तक श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी रही।

राधा—कृष्ण की सजी झांकियां
घर-घर में बच्चों के राधा और कृष्ण के स्वरूपों की आरती उतारकर पूजा अर्चना की गई। सरस्वती नगर में झांकी का शुभारंभ पूर्व ब्लाक प्रमुख हनुमंत सिंह बघेल, जिला मत्स्य अधिकारी किशन शर्मा, समाजसेवी अवनीश तैनगुरिया गम्मा पंडित, समाजसेवी जितेन्द्र शर्मा और कृशक इंटर काॅलेज पचोखरा के प्रधानाचार्य रंगेश उपाध्याय ने संयुक्त रूप से आरती उतारकर किया। पांडाल में मथुरा कारागार की झांकी आकर्षण का केन्द्र रही। इस मौके पर दीपक कौशिक अध्यक्ष, कुलदीप दुबे, सतपाल सिंह, मनोज कुमार, अशोक कुमार, ललित पलिया, सुदीप चैधरी, सतेन्द्र चैधरी, वीरेश रावत, प्रवीन पाठक आदि मौजूद रहे।


कृष्ण के जयकारों से गूंजे मंदिर
सोमवार को दिन भर मंदिरों में भगवान श्रीकृष्ण की जय-जयकार गूंजती रही। मंदिरों को विद्युत झालरों से सजाया गया था। वहीं भगवान श्रीकृष्ण के अलावा अन्य देवी देवताओं की प्रतिमाओं को फूल मालाओं से सजाया गया। छोटे-छोटे बच्चों को भगवान श्रीकृष्ण और राधा के स्वरूप में सजाकर झांकियों के बीच बिठाकर उनकी पूजा अर्चना की गई।

Ad Block is Banned