scriptस्मार्ट मीटर से रुकेगी विद्युत चोरी, जल्द होंगे इंस्टॉल | Smart meters will be installed soon to prevent electricity theft | Patrika News

स्मार्ट मीटर से रुकेगी विद्युत चोरी, जल्द होंगे इंस्टॉल

locationफिरोजाबादPublished: Jan 20, 2018 10:44:27 am

विद्युत चोरी रोकने के लिए एक और प्रयास किया जा रहा है, जल्द ही स्मार्ट मीटर लगेंगे।

Smart Meter
फिरोजाबाद। सुहाग नगरी में लाख प्रयासों के बाद भी विद्युत चोरी नहीं रूक पा रही है। शहर में कई ऐसे फीडर हैं जहां सर्वाधिक लाइन लॉस हो रहा है। इन फीडरों से जुड़े क्षेत्रों में विद्युत विभाग स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी कर रहा है। बैंगलुरू की कंपनी ने लाइन लाॅस को लेकर शहर का सर्वे किया। इन क्षेत्रों में विद्युत विभाग अब स्मार्ट मीटर लगाएगा। इन स्मार्ट मीटर के जरिए विभाग विद्युत चोरी पर अंकुश लगाने की योजना तैयार कर रहा है।

सुहाग नगरी में सात लाख से अधिक आबादी को विद्युत आपूर्ति कराने के लिए विद्युत विभाग द्वारा 10 सब स्टेशन बनाए गए हैं। इनमें अधिकांश सब स्टेशन ऐसे हैं जहां अधिक लाइन लाॅस हो रहा है। विद्युत विभाग ने करोड़ों रूपए खर्च करके हाईटेक उपकरण लगाए लेकिन इसके बाद भी लाइन लाॅस में कमी नहीं आई। अधिक लाइन लाॅस होने के कारण विभाग को भी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। बैंगलुरू की कंपनी के कर्मचारियों ने शहर के अलग-अलग क्षेत्रों का निरीक्षण किया। जहां लाइन लाॅस की शिकायत सामने आई। कंपनी ने अपनी जांच तो पूरी कर ली है लेकिन अभी तक विभाग को जांच रिपोर्ट नहीं सौंपी गई है। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद विभाग स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू करा देगा।

इस तरह के होंगे स्मार्ट मीटर

शहर में लगाए जाने वाले स्मार्ट मीटर सामान्य मीटरों से अलग होंगे। स्मार्ट मीटर लगने के बाद यदि कोई भी उपभोक्ता मीटर से छेड़छाड़ करेगा या फिर अलग से केबल डालने का प्रयास करेगा तो मीटर सिग्नल दे देगा। इससे विभाग को पता चल जाएगा कि कहां विद्युत चोरी हो रही है। विद्युत चोरी रोकने में स्मार्ट मीटर को मील का पत्थर मानकर चल रहा है विद्युत विभागा। इस मामले में अधिशासी अभियंता आरपी वर्मा का कहना है कि शहर के सर्वाधिक लाइन लाॅस वाले क्षेत्रों में स्मार्ट मीटर लगाने की योजना तैयार की जा रही है। जल्द ही शहर में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा। स्मार्ट मीटर लगने के बाद विद्युत चोरों पर अंकुश लगाया जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो