scriptफिरोजाबाद के टूंडला में शुरू हुआ तीन दिवसीय रामाश्रम सत्संग, देश विदेश से आते हैं श्रद्धालु, देखें वी डियो | Sri Krishna Janmashtami Festival begins in Tundla Firozabad | Patrika News

फिरोजाबाद के टूंडला में शुरू हुआ तीन दिवसीय रामाश्रम सत्संग, देश विदेश से आते हैं श्रद्धालु, देखें वी डियो

locationफिरोजाबादPublished: Aug 23, 2019 10:11:14 am

— पं. चतुर्भुज सहाय के परम शिष्य पंडित मिहीलाल के अनुयायियों का लगता है मेला।— योग साधना करने के लिए दूर—दूर से आते हैं शिष्य, रामाश्रम सत्संग के चलते होती है यहां हजारों की भीड़।

Ramashram Satsang

Ramashram Satsang

फिरोजाबाद। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पर्व पर फिरोजाबाद के टूंडला में प्रत्येक वर्ष तीन दिवसीय रामाश्रम सत्संग का आयोजन किया जाता है। इस आयोजन में देश विदेश से श्रद्धालु आते हैं। तीन दिन तक चलने वाले इस सत्संग में हजारों की भीड़ जुटती है। देश के विभिन्न क्षेत्रों के साथ ही मलेशिया, सिंगापुर समेत अन्य देशों से सत्संगी इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आते हैं।
तीन दिन चलता है आयोजन
फिरोजाबाद के टूंडला नगर में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। चतुर्भुज सहाय के परम शिष्य टूंडला के रहने वाले थे। लोगों के मुताबिक उनके अंदर तमाम चमत्कारिक शक्तियां थीं। उनके बाद अब उनके पुत्र पंडित कृष्णकांत और प्रभुदयाल शर्मा उनकी गद्दी संभाल रहे हैं। जन्माष्टमी के अवसर पर तीन दिन तक यहां सत्संग का आयोजन किया जाता है। सत्संग में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भोजन, पानी और रूकने की व्यवस्था आयोजकों द्वारा की जाती है।
यह भी पढ़ें—

गोवर्धन पर्वत के समाप्त होते ही खत्म हो जाएगा कलियुग, जानिए इस पर्वत से जुड़ी दस खास बातें…

भक्ति में हो जाते हैं लीन
सत्संग में आने वाले साधक तीन दिन तक भक्ति में लीन रहते हैं। मंच पर केवल गुरू के लिए स्थान होता है जबकि देश विदेश से आने वाले साधक जमीन पर बैठकर साधना करते हैं। प्रत्येक वर्ष साधकों की संख्या में इजाफा हो रहा है। पहले इस कार्यक्रम का आयोजन पंडित मिहीलाल के गांव चुल्हावली में किया जाता था। उसके बाद स्टेशन रोड स्थित उनके आश्रम पर किया जाने लगा। वहां जाम की समस्या को देखते हुए दोबारा चुल्हावली में आयोजन किया जाने लगा और इस वर्ष कार्यक्रम का आयोजन एनसीआर कॉलेज के मैदान पर किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो