कोरोना के बाद अब डेंगू की मार, दो की मौत और सैकड़ों बीमार

— फिरोजाबाद के नगला अमान में बढ़ रही डेंगू बुखार के मरीजों की संख्या, सीएमओ बोलीं, गंदगी से करो बचाव।

By: arun rawat

Published: 21 Aug 2021, 05:29 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
फिरोजाबाद। अभी कोरोना की रफ्तार थमी ही थी और लोगों ने कुछ राहत की सांस ली थी कि तभी डेंगू ने दस्तक दे दी। इस बीमारी से एक ही गांव के दो लोगों की मौत हो गई तो वहीं सैकड़ों इस बीमारी से पीड़ित हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में अभियान चलाकर लोगों की जांच कर रही है।
यह भी पढ़ें—

कमरे में पंखे के सहारे लटका मिला विवाहिता का शव, दुष्कर्म के बाद हत्या कर शव लटकाने की आशंका

लगातार बढ़ रहे डेंगू के मरीज
बदलते मौसम के बीच वैसे तो हर वर्ष मरीजों की संख्या में इजाफा होता था लेकिन इस बार लोगों के दिलों में डेंगू का भय बैठ गया है। थाना नारखी क्षेत्र के गांव नगला अमान में डेंगू से पीड़ित एक महिला और पुरुष ने दम तोड़ दिया। गांव के रामनिवास पुत्र विद्याराम को डेंगू होने पर परिजन उन्हें इलाज के लिए आगरा लेकर गए थे जहां उनकी आज उपचार के दौरान मौत हो गई। वहीं, गांव की ही विमला देवी पत्नी ज्ञान सिंह को 10 दिन पहले बुखार आया था। परिजनों ने दवा कराई लेकिन बुखार नहीं उतरा। जांच कराई तो डेंगू की पुष्टि हुई। ट्रॉमा सेंटर में रात्रि के समय महिला की भी मौत हो गई।
यह भी पढ़ें—

सब्जी बेचने आए किसानों को जब मंडी में नहीं मिला लागत मूल्य तब हुआ कुछ ऐसा कि सड़कों का बदल गया नजारा, पढ़िए क्या है पूरी खबर


गांव में करा रहे उपचार
वहीं इसी गांव से सटे कपावली में भी एक महिला की डेंगू से मौत हो गई। गांव में अभी भी मिथिलेश देवी, देवेंद्र सिंह, देवेंद्र यादव, जय किशन, अभिषेक, विजय यादव, डिंपल यादव, प्रदीप यादव, करण सिंह, सतीश चंद्र, बंटू यादव, मीरा देवी, गुड्डी, मंजू, सोनी समेत करीब सौ से अधिक लोग बुखार से ग्रसित हैं। कुछ लोग बाहर अपने स्तर से इलाज करा रहे हैं तो कुछ गांव में ही इलाज करा रहे हैं। शनिवार को सीएमओ डॉ. नीता कुलश्रेष्ठ के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव पहुंची और गांव में मरीजों की जांच करने के साथ ही साफ—सफाई और दवा का छिड़काव कराया है। सीएमओ ने बताया कि गंदगी की वजह से बीमारियां बढ़ रही हैं। इस मौसम में शरीर को ढककर रखें। सोते समय ओढ़कर सोएं। मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें। गंदगी न होने दें। कूलर में भरे पानी को निकाल दें और कूलर न चलाएं।

arun rawat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned