scriptSpecial: महत्वाकांक्षी योजना में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र को पछाड़ आगरा मंडल में फिरोजाबाद ने पाया पहला स्थान, देेखें वीडियो | Ujjwala scheme in Agra division, Firozabad is the number one district | Patrika News

Special: महत्वाकांक्षी योजना में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र को पछाड़ आगरा मंडल में फिरोजाबाद ने पाया पहला स्थान, देेखें वीडियो

locationफिरोजाबादPublished: Jan 05, 2019 06:42:32 pm

Submitted by:

arun rawat

— प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत 98 हजार लोगों को निश्शुल्क गैस कनैक्शन देकर फिरोजाबाद उत्तर प्रदेश में 19वें स्थान पर है जबकि आगरा मंडल में फिरोजाबाद का पहला स्थान है।

Ujjawala Yojna

Ujjawala Yojna

फिरोजाबाद। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी उज्ज्वला योजना में फिरोजाबाद जिला काफी आगे रहा है। यहां तक कि इस जिले ने प्रधानमंत्री के ससंदीय क्षेत्र वाराणसी को भी पीछे छोड़ दिया। यह जिला आगरा मंडल में पहले स्थान पर है। जिले की डीएम नेहा शर्मा ने बताया कि इस जिले में करीब 98 हजार लोगों को निश्शुल्क गैस कनैक्शन दिए गए हैं। जिनका लाभ गरीबों को मिल रहा है।
19वें स्थान पर है फिरोजाबाद
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत सबसे ज्यादा लाभार्थी को लाभ देने के मामले में अलीगढ़ की स्थिति अन्य जनपदों की तुलना में बेहतर है। इसकी वजह से अलीगढ़ शहर उज्जवला के अंतर्गत कनेक्शन देने में प्रदेश में फिरोजाबाद 19वें स्थान पर पहुंच गया है। जनपद में अब तक करीब 98 हजार लाभार्थियों को लाभ मिल चुका है जबकि पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी क्षेत्र उज्जवला योजना के मामले में पिछड़ा हुआ है।
इस योजना से आई गरीबों के चेहरों पर खुशी
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना देश के गरीब परिवारों में खुशहाली लाने के लिए शुरू की गई योजना है। केंद्र सरकार में ग्रामीण व गरीब महिलाओं के जीवन में परिवर्तन लाने के उद्देश्य से उज्जवला योजना की शुरुआत की गई, जिससे देश की आधी आबादी को और गरीब परिवार की महिलाओं को धुएं से मुक्ति दिलाई जा सके। ग्रामीण इलाकों में खाना पकाने के लिए लकड़ी और गोबर के उपले का इस्तेमाल किया जाता है। इससे निकलने वाले धुएं का असर खाना बनाने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य पर पड़ता है। डीएम नेहा शर्मा का कहना है कि आगरा मंडल में फिरोजाबाद का स्थान पहले नंबर पर है जबकि प्रदेश में 19वां स्थान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो