script

इस केन्द्रीय मंत्री ने कहा देश में सभी को नहीं दे सकते सरकारी नौकरी, इसलिए प्रधानमंत्री ने किया ये काम, देखें वीडियो

locationफिरोजाबादPublished: Nov 02, 2018 05:46:30 pm

— फिरोजाबाद के पालीवाल हाल में लघु उद्योगों संबंधी जानकारी और श्रमिकों के उत्थान को लेकर आईं केन्द्रीय मत्री कृष्णा राज।

Central Minister

Central Minister

फिरोजाबाद। हर किसी की तमन्ना होती है कि उसे सरकारी नौकरी मिले लेकिन उनमें से किसी एक का ही सपना साकार हो पाता है। इसके पीछे वजह भी है। शुक्रवार को फिरोजाबाद के पालीवाल हाल में आईं भारत सरकार की कृषि एवं कृषक कल्याण राज्य मंत्री कृष्णा राज ने कहा कि देश में हर किसी को नौकरी देना मुनासिब नहीं है। ऐसे में श्रमिकों के उत्थान और लोगों को रोजगार देने के लिए लघु उद्योग शुरू करने की योजना तैयार की है।
कौशल विकास मंत्रालय का किया गठन
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के प्रत्येक व्यक्ति को नौकर मांगने वाला नहीं बल्कि देने वाला बनाने का काम किया है। उन्होंने रोजगार स्थापित करने के लिए कौशल विकास का शुभारंभ किया। यहां तक कि उन्होंने इसका मंत्रालय तक गठित कर दिया। तकनकि शिक्षा लेने के बाद किसी को भी नौकरी पाने के लिए दर—दर की ठोकरें नहीं खानी पड़ेंगी। कल तक नौकरी मांगने वाले लोग दूसरों को नौकरी देने का काम करेंगे।

59 मिनट में होगा ऋण स्वीकृत
उन्होंने कहा कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों के तीव्र विकास एवं इको सिस्टम के माध्यम से मजबूती देने के लिए प्रधानमंत्री भारत सरकार श्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक करोड़ तक के ऋण स्वीकृति हेतु एक पोर्टल का शुभारंभ विज्ञान भवन नई दिल्ली से किया जाएगा। इस पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने पर उद्यमी को 59 मिनट में सैद्धांतिक रूप से ऋण स्वीकृति प्राप्त हो सकेगी। पोर्टल की शुरुआत शिडवी के नेतृत्व में भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, विजया बैंक एवं इंडियन बैंक के सामूहिक योगदान से की गई है।
दस्तावेजों की होगी आवश्यकता
उन्होंने बताया कि पोर्टल पर आवेदन हेतु उद्यमी को जीएसटी विवरणी, आयकर विवरणी, बैंक स्टेटमेण्ट तथा केवाईसी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। पोर्टल पर सभी दस्तावेज सही पाए जाने पर 59 मिनट में सैद्धांतिक रूप से ऋण स्वीकृति प्राप्त हो जाएगी। तत्पश्चात सम्बंधित बैंक द्वारा नियमानुसार प्रोसेसिंग कर अंतिम स्वीकृति दे दी जाएगी एवं 7-8 कार्य दिवस में ऋण वितरण किया जा सकेगा। इस पोर्टल में इसके अतिरिक्त वर्तमान खातों की पुनर्सचना सामाजिक सुरक्षा लाभ- यथा जनधन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना प्रोविडेण्ट फण्ड व कर्मचारी राज्य बीमा योजना से जुड़े कर्मचारियों की जानकारी भी उपलब्ध रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो