script‘गब्बर’ की जगह इम्तिहान दे रहा था ‘मुन्नाभाई’, अंग्रेजी के पेपर में पकड़ा गया | up board exam munna bhai style cheating in firozabad | Patrika News

‘गब्बर’ की जगह इम्तिहान दे रहा था ‘मुन्नाभाई’, अंग्रेजी के पेपर में पकड़ा गया

locationफिरोजाबादPublished: Feb 10, 2018 09:41:29 am

एक कॉलेज के सिर्फ 12 छात्र परीक्षा दे रहे हैं। जिसमें एक ‘मुन्नाभाई’ निकला।

फिरोजाबाद। कड़ी निगरानी में यूपी बोर्ड परीक्षाएं कराई जा रही हैं, फिर भी नकल करने वाले बाज नहीं आ रहे हैं। फिरोजाबाद जिले में परीक्षा के दौरान एक ‘मुन्नाभाई’ पकड़ा गया है, जो एक छात्र की जगह परीक्षा दे रहा था। डीआईओएस ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं।

छात्र की जगह दे रहा था परीक्षा
शिकोहाबाद तहसील के डीआर इंटर कालेज माधौगंज में केंद्र व्यवस्थापक ओम प्रकाश परीक्षा को लेकर जायजा ले रहे थे। कक्ष में पहुंचने पर उनको एक छात्र पर शक हुआ। उन्होंने प्रवेश पत्र को देखा तो उस पर परीक्षा देने वाले छात्र से मैच नहीं कर रहा था। सख्ती से पूछताछ करने पर छात्र ने अपना आधार कार्ड भी दिखाया। उस आधार कार्ड को भी फर्जी तरीके से बनाया गया था। जांच कराने पर मामला फर्जीवाड़े का निकला। आरोपी हाईस्कूल की अंग्रेजी की परीक्षा दे रहा था। उसका नाम जोनी राठौर है, जबकि वह गलत तरीके से गब्बर जोनू के स्थान पर परीक्षा देने केंद्र पर पहुंचा था। जोनी राठौर ने हिन्दी की दोनों परीक्षाएं आसानी से दे ली थीं, लेकिन इस तीसरी परीक्षा में पकड़ा गया।

डीआईओएस ने एफआईआर के आदेश दिए
केंद्र व्यवस्थापक ने तत्काल मामले की जानकारी डीआईओएस रितू को दी। वे मौके पर पहुंचीं और पूरे मामले को देखने के बाद आरोपी छात्र के खिलाफ मुकदमे के आदेश दे दिए हैं।

स्कूल ने क्यों भेजे अटेस्टेड फोटो
संत माधव दास इंटर कॉलेज सुजावलपुर नसीरपुर के कॉलेज का केंद्र शिकोहाबाद के इस डीआर इंटर कॉलेज में आया है। सुजावलपुर से कुल 12 छात्रों को परीक्षा देने भेजा है। सभी छात्रों के प्रवेश पत्रों पर फोटो चस्पा कर उनको कालेज से अटेस्टेड किया है । डीआईओएस ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं कि कहीं अन्य 11 छात्र भी कॉलेज से लाभ उठाकर मुन्नाभाई बनकर तो परीक्षा नहीं दे रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो