scriptसुहागनगरी में मिला यूपी का पहला coronavirus संदिग्ध रोगी, जनवरी में की चीन यात्रा | UP's first coronavirus suspect found in Suhaganagari | Patrika News

सुहागनगरी में मिला यूपी का पहला coronavirus संदिग्ध रोगी, जनवरी में की चीन यात्रा

locationफिरोजाबादPublished: Feb 03, 2020 04:12:49 pm

जानकारी पर पता चला है कि वह 8 जनवरी को ही चीन से लौटा है।

सुहागनगरी में मिला यूपी का पहला कोरोना वायरस संदिग्ध रोगी, जनवरी में की चीन यात्रा

सुहागनगरी में मिला यूपी का पहला कोरोना वायरस संदिग्ध रोगी, जनवरी में की चीन यात्रा

फिरोजाबाद। उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में प्रदेश का पहला कोरोना वायरस Coronaviru का संदिग्ध रोगी मिला है। संदिग्ध रोगी को मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। जानकारी पर पता चला है कि वह 8 जनवरी को ही चीन से लौटा है। फिलहाल उसे दिल्‍ली रेफर कर दिया गया है।
यह भी पढ़ें

पत्नी का टिक-टॉक पर देखा ऐसा वीडियो पति के उड़े होश, एक माह से कर रहा था तलाश

दिल्ली रेफर

दरअसल कांच कारोबारी 36 वर्षीय मोहम्मद इमरान पुत्र सरदार अहमद निवासी रहमत नगर कारोबार के सिलसिले में एक जनवरी को चीन गए थे। वहां से वह आठ जनवरी को वापस लौटे। 30 जनवरी से वह सर्दी जुकाम और बुखार से पीड़ित हैं। कोरोना वायरस के चपेट में आने की आशंका के चलते उन्हें मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया, इसके बाद बीमारी का स्पष्ट पता लगाने के लिए उन्‍हें दिल्ली रेफर कर दिया गया। हालांकि फिजीशियन का कहना है कि प्राइमाफेसी वायरल इंफेक्शन प्रतीत होता है।
यह भी पढ़ें

IPS अधिकारी को रोकने पर भड़के एएमयू छात्र, बोले- आ जाते तो लिख लेते एक और मुकदमा

ताजनगरी में विशेष सतर्कता

ताजमहल के कारण आगरा में अच्छी खासी तादात में चिन सहित तमाम देशों से पर्यटक आथ हैं। इसलिए यहां विशेष सतर्कता बरती जा रही है। एक सप्‍ताह पूर्व ही अलर्ट जारी कर दिया गया था। लखनऊ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए भी इस संदर्भ में निर्देश जारी किए गए हैं। सभी जिलों में आइसोलेशन वार्ड स्थापित करने के पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं।
यह भी पढ़ें

CAA Protest में शामिल होने अलीगढ़ जा रहे पूर्व IPS अब्दुर रहमान को पुलिस ने लौटाया

coronavirus symptoms

कोरोना वायरस Coronavirus एक तरह का संक्रमण है। विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO इस वायरस को लेकर लोगों को चेता चुका है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण के जरिए फैलता है। दुनिया के तमाम देशों में यह वायरस चीन से आने वाले यात्रियों के जरिए ही पहुंच रहा है। इस वायरस के लक्षण निमोनिया की ही तरह हैं। यह वायरस कोरोनो वायरस परिवार से संबंध रखने वाला वायरस है। कोरना वायरस जानवरों में भी पाया जाता है। समुद्री जीव-जंतुओं के जरिए यह वायरस चीन के लोगों में फैला। जुकाम नाक का बहना गले में खराश आदि इस वायरस की निशानी है।
यह भी पढ़ें

VIDEO: निर्माणाधीन मकान का लेंटर गिरने से एक मजदूर की मौत

Coronavirus prevention

वायरस नॉनवेज से भी फेल रहा है, इस कारण चिकन या अन्य मास के उत्पादों से दूर रहें। हो सके तो कुछ दिनों तक चिकन का प्रयोग न करें। इसके साथ ही जुकाम, खांसी, बुखार या अचानक से अधिक सर्दी लगने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्के करें। मुह पर मास्क लगा कर रखें। हाथ बिना धोए कुछ भी न खाएं। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। पानी जितना हो सके पीते रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो