scriptWorld Bicycle Day: ‘साइकिल’ है तो मुमकिन है, जानिए साइकिल को लेकर क्या है लोगों की राय, देखें वीडियो | World Bicycle Day Bicycle required to save environment | Patrika News

World Bicycle Day: ‘साइकिल’ है तो मुमकिन है, जानिए साइकिल को लेकर क्या है लोगों की राय, देखें वीडियो

locationफिरोजाबादPublished: Jun 03, 2019 03:25:25 pm

Submitted by:

arun rawat

— फिरोजाबाद में साइकिल को लेकर बोले लोग, पर्यावरण बचाना है और स्वस्थ रहना है तो साइकिल अपनाओ।

cycle

cycle

फिरोजाबाद। भले ही हम 21वीं सदी में बड़ी तेजी से दौड़ रहे हों। आज हमारे पास भले ही कार, मोटरसाइकिल हैं लेकिन इनसे पर्यावरण को नुकसान पहुंच रहा है। वाहनों से ध्वनि प्रदूषण के साथ—साथ वायु प्रदूषण भी तेजी से फैल रहा है। मौसम का मिजाज गर्म होने से प्रकृति पर रहने वाले आम आदमी के तन झुलसने लगे हैं। पर्यावरण संतुलन बिगड़ने से ऋतुएं भी अपने समय से नहीं चल रही हैं। आज हम सभी संकल्प लें कि पर्यावरण बचाएंगे और देशहित में योगदान देंगे।
यह भी पढ़ें—

क्या आप जानते हैं कि एक पेड़ आपके कितने काम का है? अगर नहीं, तो ये खबर जरूर पढ़िए!

ये बोले लोग
शहर के प्रभूदयाल शर्मा कहते हैं कि पहले मोटरसाइकिल नहीं थीं। साइकिल भी कुछ ही लोगों पर हुआ करती थीं। जब लोग बीमार नहीं पड़ते थे। इसके पीछे भी एक वजह थी कि या तो लोग पैदल आते—जाते थे और या फिर साइकिल द्वारा। दोनों ही तरह से शरीर का व्यायाम हो जाता था। साइकिल चलाने में शरीर के सभी पुर्जे मूवमेंट करते हैं। इसकी वजह से किसी भी अंग को जंग नहीं लगती या ये कहें कि शरीर का कोई भी अंग खराब नहीं होता। साइकिल चलाने से किसी प्रकार का प्रदूषण नहीं होता।
साइकिल घुमाओ पर्यावरण बचाओ
65 वर्षीय रामरतन कहते हैं कि पर्यावरण बचाने का सबसे अच्छा तरीका है साइकिल घुमाओ और पर्यावरण बचाओ। व्यक्ति को अधिक से अधिक कोशिश करनी चाहिए कि वह साइकिल से आवागमन करे। समीप की दूरियों के लिए साइकिल का प्रयोग करे। यदि प्रत्येक व्यक्ति ऐसा करेगा तो निश्चित ही वायुमंडल को प्रदूषण से मुक्त रखने में अपना योगदान दे सकेंगे।
टहलते हैं साइकिल से
अधिवक्ता ज्ञानेन्द्र कुमार उपाध्याय कहते हैं कि वह सुबह उठते ही साइकिल से टहलने के लिए आते हैं। सारा दिन घर के छोटे—छोटे काम वह साइकिल से ही निपटाते हैं। पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को कदम उठाना चाहिए। आज विश्व साइकिल दिवस पर प्रत्येक व्यक्ति यह निर्णय ले कि वह आस—पास के कार्यो के लिए साइकिल का प्रयोग करे जिससे पर्यावरण के साथ ही वह स्वयं भी फिठ रह सके।

ट्रेंडिंग वीडियो