scriptWorld Disability Day 2019: बिना हाथ पैर के हौंसले की उड़ान भर रहा युवक, स्कूल में कराता है शिक्षण कार्य | World Disability Day Divyang youth Special Story in firozabad | Patrika News

World Disability Day 2019: बिना हाथ पैर के हौंसले की उड़ान भर रहा युवक, स्कूल में कराता है शिक्षण कार्य

locationफिरोजाबादPublished: Dec 03, 2019 09:46:54 am

Submitted by:

arun rawat

— शिकोहाबाद में रहने वाले युवक ने बिना हाथ पैर के पास की बीएएसी की परीक्षा, पिता की मौत के बाद घर की जिम्मेदारियां संभाल रहा युवक।

Divyang

Divyang

फिरोजाबाद। ‘ मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है, पंखों से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है’ यह बात फिरोजाबाद जिले के शिकोहाबाद क्षेत्र में रहने वाले अजय पर बिल्कुल सटीक बैठती है। हाथ और पैर से लाचार युवक के सिर से पिता का साया उठ गया। लाचार मां की जिम्मेदारी उसके कांधों पर आ गई। किसी तरह बीएससी कर प्राइवेट स्कूल में पढ़ाने लगा और आज उसी से परिवार का खर्च उठा रहा है।
न हाथ हैं और न पैर
फिरोजाबाद जनपद के शिकोहाबाद में रहने वाले अजय ने जिसके दोनों हाथ नहीं है। बावजूद इसके वह अपने सभी काम पैरों से करता है। अजय ने पैरों से ही पढ़ाई लिखाई कर बायो से बीएससी भी कर ली है। शिकोहाबाद के आंव गंगा रोड पर रहने वाला अजय जब पैदा हुआ था, तभी उसके दोनों हाथ नहीं थे। अजय के पैदा होते ही परिजनों में खुशी की बजाय मायूसी देखने को मिली कि आखिर अजय अब अपनी जिंदगी कैसे गुजर बसर करेगा क्योंकि उसके हाथ ही नहीं है लेकिन अजय जब समझदार हुआ तो उसने कभी अपनी दिव्यांगता को बोझ नहीं समझा।
पिता की हो चुकी है मौत
आज अजय अपने घर के सभी काम अपने पैरों से करता है और तो और उसने बायोलॉजी से बीएससी भी कर ली है। अजय के पिता नहीं है और उसकी आर्थिक स्थिति भी ठीक नहीं है। लिहाजा वह एक निजी स्कूल में तीन हजार रुपए प्रति माह की नौकरी कर अपनी मां का भी पालन पोषण करता है। अजय किराए के मकान में रहता है और आज की इस महंगाई में उसका तीन हजार में गुजारा भी नहीं हो पाता है लेकिन उसे आज तक एक भी रुपए की वित्तीय सहायता सरकार से नहीं मिली। अजय चाहता है कि सरकार उसकी तरफ भी ध्यान दे लेकिन सरकारी सिस्टम से उसका भरोसा इस कदर उठ गया कि अब अजय सरकारी सहायता के नाम से मना करने लगा है क्योंकि उसकी कोई भी सुनने वाला नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो