scriptAmla Recipes: स्वाद भी और सेहत भी | Amla Recipes In Hindi, Swad Bhi Sehat Bhi | Patrika News

Amla Recipes: स्वाद भी और सेहत भी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 30, 2021 02:56:30 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Amla Recipes: त्वचा अथवा बालों संबंधी परेशानियों के लिए सामान्यतः हमारी दादी-नानी द्वारा सबसे पहले आंवले का सेवन करने की हिदायत ही दी जाती है। परंतु बच्चों या किसी-किसी व्यक्ति को भी आंवले के कसैले स्वाद के कारण इसे खाना पसंद नहीं होता। लेकिन आंवले के चूर्ण अथवा जूस के अलावा भी ऐसी बहुत सी स्वादिष्ट वस्तुएं हैं जिनका सेवन करके भी आप आंवले के गुणों को प्राप्त कर सकते हैं।
 

amla_recipe.jpg

नई दिल्ली। Amla Recipes: विटामिन सी का प्राकृतिक स्रोत कहे जाने वाले आंवला के गुणों से हर कोई वाकिफ है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर आंवला ना केवल त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन उपाय है बल्कि यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी निकालता है। किडनी और हाइपरटेंशन की बीमारी से जूझ रहे व्यक्ति के अलावा सभी के लिए आंवला का सेवन बेहद गुणकारी माना गया है। लेकिन इसके स्वाद में थोड़ा कसैलापन होने के कारण कई लोग इसे मूल रूप में खाना पसंद नहीं करते हैं। हालांकि अगर आप आंवले के गुणों से वंचित नहीं रहना चाहते हैं तो आंवले से बनने वाली इन स्वादिष्ट चीजों को भोजन में शामिल करके सेहतमंद बने रह सकते हैं।

1. आंवले का मुरब्बा
चाहे आपको आंवला पसंद नहीं आए परंतु चीनी की चाशनी में पगा हुआ आंवले का मुरब्बा स्वाद में बहुत ही अच्छा लगता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी इस स्वादिष्ट आंवले के मुरब्बा का सेवन सर्दियों में करके सेहत बना सकते हैं।

2. आंवला कैंडी
किसी भी रूप में आंवले खाना गुणकारी ही होता है। आजकल बच्चों को बाहर की टॉफी-चॉकलेट बेहद पसंद आती है परंतु यह उनमें मोटापे और दांतो की समस्याएं उत्पन्न कर सकती है। लेकिन घर पर बनी आंवला कैंडी खिलाकर आप बच्चों को ना केवल बाहर की टॉफी चॉकलेट से दूर रख पाएंगे बल्कि आंवले के गुणों को भी उनके शरीर में पहुंचा पाएंगे।

यह भी पढ़ें:

3. आंवला जैम
आजकल के बच्चों को कैचप, सॉस अथवा जैम जैसी चीजें बहुत अच्छी लगती हैं। परंतु रोजाना इनका सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। इसके लिए आप बहुत आसानी से बनने वाले आंवला जैम को घर पर बनाकर रखें और पराठे पूरी, रोटी, ब्रेड आदि के साथ बच्चों को खिला सकते हैं।

4. आंवला चटनी
अक्सर कई लोग अथवा बच्चे पराठे या पूरी के साथ सब्जी खाना पसंद नहीं करते। इसके लिए आप आंवले से बनने वाली खट्टी-मीठी चटनी का सेवन कर सकते हैं। सर्दियों में आंवला चटनी का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी करता है।

5. आंवला लड्डू
खाने के बाद लगभग सभी को मीठा खाना पसंद होता है। जिसके कारण हम चीनी से बनी मिठाईयां या चॉकलेट जैसी नुकसानदेय चीजों को खा लेते हैं। इसलिए इन तीनों के दुष्प्रभाव से बचने के लिए सूखे मेवे युक्त आंवला लड्डुओं का सेवन बेहतर होगा। यह ना केवल बुजुर्गों को जोड़ों के दर्द से राहत दिलाएगा बल्कि बच्चे भी इसे खूब शौक से खाएंगे।

amla_recipe.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो