scriptIs Banana And Milk Bad Combination: भूलकर भी ना पिएं दूध-केले से बना मिल्कशेक | Is Banana And Milk Bad Combination In Hindi | Patrika News

Is Banana And Milk Bad Combination: भूलकर भी ना पिएं दूध-केले से बना मिल्कशेक

locationनई दिल्लीPublished: Aug 25, 2021 02:42:51 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Is Banana And Milk Bad Combination: ठंडा-ठंडा स्वादिष्ट केले, दूध से बना मिल्कशेक किसे नहीं पसंद। परंतु क्या आप जानते हैं यह संयोजन बन सकता है आपके लिए खतरनाक।

Is Banana And Milk Bad Combination: क्यों हानिकारक है दूध के साथ केले का संयोजन

Is Banana And Milk Bad Combination: भूलकर भी ना पिएं दूध-केले से बना मिल्कशेक

नई दिल्ली। Is Banana And Milk Bad Combination: अक्सर गर्मी के मौसम में हम सभी स्वयं को तरोताजा बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रकार के सब्जी अथवा फलों से बने जूस, स्मूदी, शेक आदि का सेवन करते हैं। यह पेय पदार्थ हमें गर्मी से बचाने के साथ-साथ स्वस्थ भी रखते हैं। परंतु कई बार अनजाने में हम सब्जी, फलों अथवा दूध के ऐसे संयोजन का सेवन कर लेते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के बजाय नुकसानदेह हो सकते हैं। उनमें से एक है केले और दूध का संयोजन। हम में से बहुत लोगों को केले और दूध से बना ताजगी भरा स्वादिष्ट मिल्कशेक बहुत पसंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों का संयोजन सेहत को कितनी हानि पहुंचा सकता है। हालांकि केला और दूध अपने आप में पोषक तत्वों से भरपूर माने गए हैं। जहां एक तरफ केले में मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन-सी, फाइबर आदि पाए जाते हैं वहीं दूध भी फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटेशियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से निहित होता है।

विशेषज्ञों की मानें तो यदि आप दूध और केले के दोनों के पोषण को पाना चाहते हैं तो पहले दूध का सेवन कर लें और उसके लगभग 20-25 मिनट बाद केला खा सकते हैं। लेकिन हमें दूध, केले से बनने वाला मिल्कशेक या स्मूदी पीने से परहेज करना चाहिए क्योंकि यह हमारे पाचन तंत्र में गड़बड़ पैदा कर पाचन-क्रिया में बाधा डालकर सोने के तरीके को प्रभावित कर सकता है।

यह भी पढ़ें:

इसके अलावा आयुर्वेद के प्राचीन विज्ञान के अनुसार प्रत्येक खाद्य पदार्थ का अपना एक स्वाद, रस, ऊर्जा एवं पाचन प्रभाव होता है। मनुष्य में भोजन उसका पाचन जठराग्नि द्वारा होता है। इसके लिए आवश्यक है कि सही समय पर सही भोजन संयोजन का सेवन करें। यहां तक कि आयुर्वेद तो दूध के साथ केले के संयोजन को बिल्कुल सही नहीं मानता है। क्योंकि इससे पेट में जहरीले पदार्थ पैदा होकर हमें उल्टी, दस्त, खांसी, एलर्जी अथवा पाचन संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

इसके विलोम, पोषण विशेषज्ञ शिल्पा अरोड़ा का कहना है कि- ‘जो लोग भारी व्यायाम करते हैं और बॉडी बनाना चाहते हैं उनके लिए वर्कआउट के बाद यह वजन बढ़ाने और ऊर्जा देने वाला संयोजन हो सकता है। एलर्जी या अस्थमा वाले रोगियों को इससे दूर ही रहना चाहिए।

हालांकि केले और दूध के संयोजन को साथ में लेने या ना लेने पर अलग-अलग राय हैं। इसलिए बेहतर है कि दो खाद्य पदार्थों को अलग-अलग सेवन करके उनके पोषक तत्व ग्रहण कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो