scriptIs Banana And Milk Bad Combination In Hindi | Is Banana And Milk Bad Combination: भूलकर भी ना पिएं दूध-केले से बना मिल्कशेक | Patrika News

Is Banana And Milk Bad Combination: भूलकर भी ना पिएं दूध-केले से बना मिल्कशेक

locationनई दिल्लीPublished: Aug 25, 2021 02:42:51 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Is Banana And Milk Bad Combination: ठंडा-ठंडा स्वादिष्ट केले, दूध से बना मिल्कशेक किसे नहीं पसंद। परंतु क्या आप जानते हैं यह संयोजन बन सकता है आपके लिए खतरनाक।

Is Banana And Milk Bad Combination: क्यों हानिकारक है दूध के साथ केले का संयोजन
Is Banana And Milk Bad Combination: भूलकर भी ना पिएं दूध-केले से बना मिल्कशेक

नई दिल्ली। Is Banana And Milk Bad Combination: अक्सर गर्मी के मौसम में हम सभी स्वयं को तरोताजा बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रकार के सब्जी अथवा फलों से बने जूस, स्मूदी, शेक आदि का सेवन करते हैं। यह पेय पदार्थ हमें गर्मी से बचाने के साथ-साथ स्वस्थ भी रखते हैं। परंतु कई बार अनजाने में हम सब्जी, फलों अथवा दूध के ऐसे संयोजन का सेवन कर लेते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के बजाय नुकसानदेह हो सकते हैं। उनमें से एक है केले और दूध का संयोजन। हम में से बहुत लोगों को केले और दूध से बना ताजगी भरा स्वादिष्ट मिल्कशेक बहुत पसंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों का संयोजन सेहत को कितनी हानि पहुंचा सकता है। हालांकि केला और दूध अपने आप में पोषक तत्वों से भरपूर माने गए हैं। जहां एक तरफ केले में मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन-सी, फाइबर आदि पाए जाते हैं वहीं दूध भी फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटेशियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से निहित होता है।

विशेषज्ञों की मानें तो यदि आप दूध और केले के दोनों के पोषण को पाना चाहते हैं तो पहले दूध का सेवन कर लें और उसके लगभग 20-25 मिनट बाद केला खा सकते हैं। लेकिन हमें दूध, केले से बनने वाला मिल्कशेक या स्मूदी पीने से परहेज करना चाहिए क्योंकि यह हमारे पाचन तंत्र में गड़बड़ पैदा कर पाचन-क्रिया में बाधा डालकर सोने के तरीके को प्रभावित कर सकता है।

यह भी पढ़ें:

इसके अलावा आयुर्वेद के प्राचीन विज्ञान के अनुसार प्रत्येक खाद्य पदार्थ का अपना एक स्वाद, रस, ऊर्जा एवं पाचन प्रभाव होता है। मनुष्य में भोजन उसका पाचन जठराग्नि द्वारा होता है। इसके लिए आवश्यक है कि सही समय पर सही भोजन संयोजन का सेवन करें। यहां तक कि आयुर्वेद तो दूध के साथ केले के संयोजन को बिल्कुल सही नहीं मानता है। क्योंकि इससे पेट में जहरीले पदार्थ पैदा होकर हमें उल्टी, दस्त, खांसी, एलर्जी अथवा पाचन संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

इसके विलोम, पोषण विशेषज्ञ शिल्पा अरोड़ा का कहना है कि- 'जो लोग भारी व्यायाम करते हैं और बॉडी बनाना चाहते हैं उनके लिए वर्कआउट के बाद यह वजन बढ़ाने और ऊर्जा देने वाला संयोजन हो सकता है। एलर्जी या अस्थमा वाले रोगियों को इससे दूर ही रहना चाहिए।

हालांकि केले और दूध के संयोजन को साथ में लेने या ना लेने पर अलग-अलग राय हैं। इसलिए बेहतर है कि दो खाद्य पदार्थों को अलग-अलग सेवन करके उनके पोषक तत्व ग्रहण कर सकते हैं।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

दिल्ली में श्रद्धा मर्डर जैसा एक और केस, शव के टुकड़े कर फ्रिज में रखा, मां-बेटा गिरफ्तारFIFA 2022 : मोरक्को से हारने पर बेल्जियम में दंगा, पथराव के दौरान दागे आंसू गैस के गोले, कई गिरफ्तारएनालिसिस: मुुलायम की सीट बचाने में कहीं सपा के हाथ से निकल न जाए आजम का गढ़Gujarat assembly elections 2022: कच्छ-सौराष्ट्र- कौन होगा खुश और कौन फुस्सCG Breaking : बीजेपी प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम को गिरफ्तार करने कांकेर पहुंची झारखंड पुलिस , गुड्डू सोनी और नरेश सोनी के घर दबिश दी, अब चारामा रवानाGATE 2023 Schedule: गेट एग्जाम 2023 का शेड्यूल जारी, 4 फरवरी से शुरू होगी परीक्षाएक दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम, घट सकता है जेब का बोझ'दिल्ली का लड़का' कार्टून सीरीज से भाजपा अपने काम का करेगी बखान और सीएम केजरीवाल की खोलेगी पोल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.