script

Sooji Recipe: सूजी के इन व्यंजनों से दूर करें रोज के नाश्ते की समस्या

locationनई दिल्लीPublished: Aug 30, 2021 07:37:20 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Sooji Recipe In Hindi: अमेरिका तथा अन्य देशों में पास्ता एवं मीठे व्यंजन बनाने के लिए प्रयोग किए जाने वाली सूजी अक्सर भारतीय नाश्ते में नमकीन व्यंजन बनाने के लिए उपयोग की जाती है। रवा या सूजी से बनने वाले व्यंजनों के ऐसे ढेरों विकल्प हैं जो आपके मुंह में पानी ला देंगे।

sooji_recipes.jpg

नई दिल्ली। Sooji Recipe In Hindi: रवा अथवा सूजी को भारतीय रसोई का एक हिस्सा माना जाता है। गेहूं के ऊपर से छिलकों को निकालने के बाद बचे हुए भाग को पीसने पर जो दरदरा आटा बनता है उसे सूजी कहते हैं। अक्सर झटपट और स्वादिष्ट नाश्ता बनाने के लिए सूजी का उपयोग किया जाता है। आइए जानते हैं कि साधारण से दिखने वाले इस सफेद दरदरे आटे से कौन-कौन से स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जा सकते हैं जो बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को जरूर भाएंगे।

1. उपमा
सब्जियों से युक्त केवल 10 मिनट में बनने वाला सूजी का यह व्यंजन पौष्टिकता से भरपूर है। मुख्यतः राई, हरी मिर्च, हींग का तड़का लगाकर सब्जियों और सूजी से बनने वाला यह एक स्वादिष्ट नाश्ता और हल्का है।

2. चीला
सूजी के घोल में अपने मनपसंद मसाले अथवा सब्जियां डालकर पैनकेक की तरह बनने वाला सूजी का चीला भारतीय नाश्ते में काफी पसंद किया जाता है। जिसे बनाने में भी अधिक मेहनत और समय नहीं लगता है।

यह भी पढ़ें:

3. डोसा
चावल-दाल के घोल से बनने वाला साउथ इंडियन डोसा तो अक्सर आपने खाया ही होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डोसा को रवा अथवा सूजी से भी पेपर डोसा की तरह तुरंत बनाया जा सकता है। इसे आप चाहें तो सांभर, चटनी के साथ खा सकते हैं या फिर ऊपर से किसी चीज का मसाला भरकर भी केवल चटनी के साथ इसे परोसा जा सकता है।

4. अप्पे
सुबह सुबह नाश्ते की जल्दी सभी को होती है। लेकिन रोज-रोज समझ नहीं आता कि क्या नाश्ता बनाया जाए। अगर आप भी इस दुविधा में रहते हैं तो सूजी से बनने वाले अप्पे एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं। इसे बनाने के सबके अपने तरीके हैं परंतु सामान्यतः इसे सूची, दही अथवा पानी के घोल में मसाले और बारीक कटी हुई सब्जियां जैसे गाजर, बींस, शिमला मिर्च आदि डालकर अप्पे के सांचे में बनाया जाता है।

5. हलवा
अक्सर हमें भोजन के बाद कुछ मीठा खाने की ललक उठती है। इसके लिए झटपट और आसानी से बनने वाला सूजी का हलवा स्वादिष्ट विकल्प हो सकता है। सूखे मेवों, घी, शक्कर और सूजी से बनने वाला हलवा स्वादिष्ट होने के साथ है पौष्टिक भी होता है। आप चाहे तो इसमें नारियल का बुरादा भी डाल सकते हैं।

sooji_recipes.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो