script2022 फीफा वर्ल्ड कप को लेकर बड़ी ख़बर, तय हुआ कितनी टीमें लेंगी भाग | 32 teams take part in FIFA Football World Cup in Qatar in 2022 | Patrika News

2022 फीफा वर्ल्ड कप को लेकर बड़ी ख़बर, तय हुआ कितनी टीमें लेंगी भाग

Published: May 23, 2019 03:19:05 pm

Submitted by:

Manoj Sharma Sports

2022 के कतर में होने वाले फीफा वर्ल्ड में 32 टीमें लेंगी भाग।
पूर्व में 48 टीमों के भाग लेने के लगाए जा रहे थे कयास।
2026 वर्ल्ड कप में भाग लेंगी 48 टीमें।
अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको करेंगे संयुक्त मेजबानी।

fifa

2022 विश्व कप में हो सकती हैं 48 टीमें, भारत के क्‍वालिफाई करने की भी रहेगी संभावना

पेरिस। विश्व फुटबॉल नियामक संस्था ( फीफा ) की ओर से 2022 में कतर में होने वाले फुटबॉल वर्ल्ड कप को लेकर अहम जानकारी सामने आ रही है। फीफा की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि इस वर्ल्ड कप में कुल 32 टीमें ही हिस्सा लेंगी। पूर्व में कयास लगाए जा रहे थे कि वर्ल्ड कप में कुल 48 टीमें हिस्सा ले सकती हैं।

पेरिस में आयोजित हुई फीफा परिषद की बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया कि 2026 में होने वाले वर्ल्ड कप में कुल 48 टीमें हिस्सा लेंगी। अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको 2026 में होने वाले टूर्नामेंट की संयुक्त मेजबानी करेंगे।

वर्ल्ड कप में भाग लेने वाली टीमों की संख्या को 32 से बढ़ाकर 48 करने को लेकर फीफा परिषद को मार्च में मियामी में हुई बैठक में एक रिपोर्ट सौंपी गई थी। इस रिपोर्ट पर गहन विचार करने बाद यह निर्णय लिया गया कि ऐसा कर पाना संभव नहीं है।

फीफा ने एक बयान में कहा, “फीफा परिषद द्वारा अपनी अंतिम बैठक में मंजूर की गई रिपोर्ट के निष्कर्षों के अनुसार, फीफा और कतर ने अन्य देशों को मेजबान के रूप में शामिल करके टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीमों की संख्या को 32 से बढ़ाकर 48 करने की संभावनाओं पर विचार किया।”

बयान में कहा गया, “सभी संबंधित हितधारकों की भागीदारी के साथ गहन और व्यापक परामर्श प्रक्रिया के बाद, यह निष्कर्ष निकाला गया कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए ऐसा करना संभव नहीं है। इसलिए फीफा वर्ल्ड कप 2022 में पहले की तरह 32 टीमें ही खेलेंगी और पांच जून को फीफा कांग्रेस में कोई भी नया प्रस्ताव नहीं डाला जाएगा।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो