बैलन डी ओर अवार्ड: बलात्कार आरोपित समेत इन सात फुटबॉलरों को किया गया नामित, देखें पूरी LIST

बैलन डी ओर अवार्ड: बलात्कार आरोपित समेत इन सात फुटबॉलरों को किया गया नामित, देखें पूरी LIST

| Updated: 09 Oct 2018, 03:18:41 PM (IST) फ़ुटबॉल

फ्रांस की फुटबाल मैगजीन द्वारा दिये जाने वाले प्रतिष्ठित "बैलन डी ओर" अवार्ड के लिये 30 खिलाड़यिों के नाम कि सूची जारी की गई है । इन 30 खिलाड़यिों में इन दिनों कथित बलात्कार के आरोपों का सामना कर रहे क्रिस्टियानो रोनाल्डो को भी शामिल किया गया है ।

नई दिल्ली । फ्रांस की फुटबाल मैगजीन द्वारा दिये जाने वाले प्रतिष्ठित "बैलन डी ओर" अवार्ड के लिये 30 खिलाड़यिों के नाम कि सूची जारी की गई है । इन 30 खिलाड़यिों में इन दिनों कथित बलात्कार के आरोपों का सामना कर रहे क्रिस्टियानो रोनाल्डो को भी शामिल किया गया है । इसी के साथ बार्सिलोना के स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी इस बार छठे बैलन डी ओर खिताब के लिए नामांकित हो गए हैं। क्रोएशिया के मिडफील्डर लुका मोड्रिक और ब्राजील के फारवर्ड नेमार का नाम भी शामिल किया गया है।

बालात्कार के आरोपों के बाद भी लिस्ट में रोनाल्डो का नाम
इस खिताब के लिए जारी कि गई सूची में एटलेटिको मेड्रिड के गोलकीपर जान ओब्लाक, मैनचेस्टर युनाइटेड के पॉल पोग्बा, रियल मेड्रिड के डिफेंडर मार्सेलो, पेरिस सेंट जर्मेन के फ्रेंच फारवर्ड कीलियन एमबाप्पे, टोटेनहम हॉटस्पर के खिलाड़ी हुगो लोरिस, जुवेंतस के खिलाड़ी मारियो मेंडजुकिक और लिवरपूल के फारवर्ड साडियो माने का नाम भी शामिल है।आपको बता दें पुर्तगाल के कप्तान रोनाल्डो पिछले दो बार से यह पुरस्कार जीत रहे हैं और कुल पांच बार यह ट्रॉफी अपने नाम कर चुके हैं। हालांकि इस बार रोनाल्डो के नाम को लेकर चर्चा अलग विषयों से है क्योंकि वह पिछले कुछ समय से कथित बलात्कार के आरोपों का सामना कर रहे हैं।वैसे 33 वर्षीय फुटबालर ने इन आरोपों से इंकार किया है लेकिन इसके चलते स्पोर्ट्स वीयर बनाने वाली कम्पनी नाइकी ने रोनाल्डो के साथ करार समाप्त करने के संकेत दिए हैं ।

पहली बार महिलाओं को भी पुरस्कार
रोनाल्डो और मैसी पिछले कई वर्षाें से यह खिताब अपने नाम कर रहे हैं। हालांकि यूरोपियन चैंपियन रियाल मैड्रिड के आठ खिलाड़ी इस बार होड़ में इन दोनों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं जिनमें क्रोएशिया के मिडफील्डर लुका मोडरिच और वेल्स फारवर्ड गारेथ बेल शामिल हैं। मोडरिच ने रूस फीफा विश्वकप में गोल्डन बॉल अवार्ड जीता था और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे थे। क्रोएशिया फ्रांस से हारकर उपविजेता रहा था। मोडरिच गत माह फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी चुने गये थे। वहीं बेल ने लीवरपूल के खिलाफ चैंपियंस लीग फाइनल में दो गोल किये थे। फ्रांस के विश्वकप विजेता पॉल पोग्बा, एन गोलो कांते, एंटोनी ग्रिजमैन, काइलन एमबापे, राफेल वराने, कप्तान ह्यूगो लोरिस भी इस बार अवार्ड के लिये नामित किये गये हैं। खेल पत्रकारों के पैनल ने इन खिलाड़यिों का चयन किया है। दिलचस्प है कि वर्ष 1956 से दिये जा रहे इन पुरस्कारों में पहली बार महिलाओं को भी पुरस्कार दिये जाएंगे। इस बार 15 खिलाड़यिों की सूची में से विजेता को चुना जाएगा।


"बैलन डी ओर" फ्रांस फुटबॉल 2018 के लिए नामांकित खिलाड़ियों की सूची

सर्जियो एग्वेरो (ARG / मैनचेस्टर सिटी)
एलिस्सों (BRE / लिवरपूल)
गेरेथ बेल (GAL / रियल मैड्रिड)
करीम बेंजेमा (FRA / रियल मैड्रिड)
एडिंसन कावानी (uru / पीएसजी)
थीबॉट कौर्टोइस (BEL / चेल्सी)
क्रिस्टियानो रोनाल्डो (POR / जुवेंटस ट्यूरिन)
केविन द बरुयन (BEL / मैनचेस्टर सिटी)
रॉबर्टो फिरमिनो (BRE / लिवरपूल)
डिएगो गोडिन (uru / एटलेटिको मैड्रिड)
एंटोनी ग्रीजमैन (FRA / एटलेटिको मैड्रिड)
ईडन खतरा (BEL / चेल्सी)
इसको (ईएसपी / रियल मैड्रिड)
हैरी केन (एएनजी / टोटेनहम)
एनगोोल कैंट (एफआरए / चेल्सी)
ह्यूगो लोरिस (एफआरए / टोटेनहम)
मारियो मंडज़ुकिक (सीआरओ / जुवेंटस टूरिन)
सैडियो मेन ( एसईएन / लिवरपूल)
मार्सेलो (बीआरई / रियल मैड्रिड)
कैलियन बप्पे (एफआरए / पीएसजी)
लियोनेल मेस्सी (एआरजी / एफसी बार्सिलोना)
लुका मोड्रिक (सीआरओ / रियल मैड्रिड)
नेमार (बीआरई / पीएसजी)
जन ओब्लाक (एसएलओ / एटलेटिको मैड्रिड)
पॉल पोगबा (एफआरए / मैनचेस्टर यूनाइटेड)
इवान राकिटिक (सीआरओ / एफसी बार्सिलोना)
मोहम्मद सलाह (ईजीवाई / लिवरपूल)
सर्जीओ रामोस (ईएसपी / रियल मैड्रिड)
लुइस सुअरेज़ (यूआरयू / एफसी बार्सिलोना)
राफेल वाराण (एफआरए / रियल मैड्रिड)

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned