scriptबेल्जियम ने विश्व कप में बनाई जगह, लक्जमबर्ग ने फ्रांस को ड्रा पर रोका | Belgium reach World Cup while Luxembourg claim stunning draw with France | Patrika News

बेल्जियम ने विश्व कप में बनाई जगह, लक्जमबर्ग ने फ्रांस को ड्रा पर रोका

locationनई दिल्लीPublished: Sep 05, 2017 02:18:00 am

Submitted by:

PRABHANSHU RANJAN

बेल्जियम की टीम ने विश्व कप फुटबॉल में अपनी जगह बना ली है। जबकि दिन के दुसरे मुकाबले में लक्जमबर्ग ने फ्रांस को ड्रा पर रोक दिया। 

Belgium team

नई दिल्ली।  बेल्जियम ने ग्रीस को 2-1 से हराकर रूस में खेले जाने वाले 2018 फुटबाल विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया। बेल्जियम ऐसा करने वाली पहली यूरोपीए टीम बन गई है। एक अन्य मैच में लक्जमबर्ग ने फ्रांस गोल रहित ड्रॉ पर रोक दिया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ग्रुप बी में रविवार को पुर्तगाल ने हंगरी को हराकर महत्वपूर्ण तीन अंक हासिल किए और वह ग्रुप में टॉप पर चल रहे स्विट्जरलैंड से बस एक जीत दूर है। आपको बता दें कि ब्राजील, ईरान, जापान और मैक्सिको रूस में होने वाले विश्व कप के लिए पहले ही क्वालीफाई चुके हैं।

बेल्जियम की टीम टॉप पर

बेल्जियम अपने ग्रुप में आठ अंकों के साथ शीर्ष पर बनी हुए है और अभी उसे दो मैच और खेलने हैं। बोस्निया हर्जेगोविना, जिब्राल्टर को 4-0 से हराकर दूसरे पायदान पर आ गई है। बोस्निया की जीत और बेल्जियम से हार के बाद ग्रीस तीसरे स्थान पर लुढ़क गई है। बेल्जियम को पहले हाफ में ग्रीस के मजबूत डिफेंस को भेदने में काफी मशक्कत करनी पड़ी और मेजबान टीम ने भी उस पर जवाबी हमले कर दबाव बनाए रखा। मैच के 70 वें मिनट में बेल्जियम के जान वटरेंगहेन ने बॉक्स के बाहर से शानदान गोल कर मेहमान टीम को बढ़त दिलाई। कुछ मिनट बाद ही जेका के हेडर ने ग्रीस की मैच में वापसी करा दी।

फ्रांस ने लक्जमबर्ग को ड्रा पर रोका

बेल्जियम ने कुछ समय बाद ही वापस ही मैच में वापस बढ़त हासिल कर ली। स्ट्राइकर रोमेलू लुकाकू ने थॉमस मेउनेर के क्रॉस पर गोल मारकर बेल्जियम को विश्व कप का टिकट दिला दिया। एंटोनी ग्रीजमैन और केलिएन मबापे जैसे सितारों से सजी फ्रांस की टीम अपने प्रतिद्वंद्वी लक्जमबर्ग को अपने घर पर हराने में कामयाब नहीं हो पाई। मेहमान टीम की मजबूत डिफेंस को भेदने में फ्रांस के सितारे कामयाब नहीं हो पाए।

फ्रांस और स्वीडेन के बीच एक अंक का अंतर

इस ड्रॉ के कारण ग्रुप ए मे शीर्ष पर चल रहे फ्रांस और स्वीडन के बीच केवल एक अंक का अंतर रह गया है। ग्रुप में फ्रांस के 17 अंक हैं और उनके दो मैच शेष है। लातविया के खिलाफ जीत दर्ज करने के बाद स्विट्जरलैंड ग्रुप बी में 24 अंकों के साथ शीर्ष पर है। पुर्तगाल के 21 अंक है और वह दूसरे पायदान पर काबिज है। स्विट्जरलैंड की भिड़ंत अब पुर्तगाल से उसके घर पर होगी। ग्रुप में शीर्ष पर बने रहने के लिए स्विट्जरलैंड को सिर्फ एक ड्रॉ की जरूरत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो