scriptFIFA 2018 : नेमार चमके, ब्राजील लगातार सातवीं बार क्वार्टर फाइनल में | Brazil beat mexico by 2-0 and cruise to the quarterfinals of fifa world | Patrika News

FIFA 2018 : नेमार चमके, ब्राजील लगातार सातवीं बार क्वार्टर फाइनल में

locationनई दिल्लीPublished: Jul 02, 2018 09:57:15 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

मेक्सिको लगातार सातवीं बार विश्व कप के अंतिम-16 दौर से घर लौट रहा है जबकि दूसरी ओर, ब्राजील ने लगातार सातवीं बार क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है।

fifa

FIFA 2018 : नेमार चमके, ब्राजील लगातार सातवीं बार क्वार्टर फाइनल में

नई दिल्ली। अपने स्टार खिलाड़ी नेमार के अहम योगदान की बदौलत पांच बार की विजेता ब्राजील ने सोमवार को समारा एरिना में मेक्सिको को 2-0 से हराते हुए फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। मेक्सिको लगातार सातवीं बार विश्व कप के अंतिम-16 दौर से घर लौट रहा है जबकि दूसरी ओर, ब्राजील ने लगातार सातवीं बार क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है।

नेमार ने मारा गोल
इस मैच से पहले, दोनों टीमों के बीच हुए पिछले पांच मैचों में ब्राजील ने 13 पांच गोल किए हैं जबकि मेक्सिको सिर्फ एक गोल कर पाई है। नेमार ने इस मैच में एक गोल किया तो एक में मदद की। उम्मीद के मुताबिक दोनों टीमों में अच्छी टक्कर देखने को मिली। पहले हाफ में कभी ब्राजील हावी होती तो कभी मेक्सिको। शुरुआत ब्राजील ने की जब पांचवें मिनट में नेमार ने बॉक्स के कोने से किक लगाई जिसे मेक्सिको के गोलकीपर गुइलेर्मो ओछोआ ने रोक लिया। अगले कुछ मिनट में मेक्सिको ने ब्राजील को परेशान रखा। 11वें मिनट में जेवियर हर्नाडेज ने मेक्सिको के लिए मौका बनाया जिसे ब्राजील के डिफेंडर मिरांडा और थियागो सिल्वा ने नकार दिया। चार मिनट बाद ही हíवंग लोजाने ने फिलिपे लुइस को छकाते हुए एक और मौका बनाया। इस बार लोजानो गेंद को बाहर खेल बैठे।

नेमार का शानदार प्रदर्शन
मेक्सिको ने लगातार ब्राजील को पेरशान कर रखा था लेकिन कुछ देर बाद ही ब्राजील ने मेक्सिको के खेमे में हमले बोलने शुरू कर दिए। 25वें मिनट में नेमार के प्रयास के बीच में एक बार फिर मेक्सिको के गोलकीपर ओछोआ आ गए। दो मिनट बाद फिलिप कोटिंहो गोल करने का एक और आसान का मौका चूक बैठे। 32वें मिनट में मिले एक और मौके को कोटिंहो गोल में नहीं बदल पाए। नेमार के पास कुछ समय के लिए ज्यादा गेंद आई नहीं। हालांकि 40वें मिनट में उन्हें मौका मिला था जिसो वो भुना नहीं पाए और गेंद को बाहर खेल गए। नेमार ने हालांकि दूसरे हाफ में मिले मौके पर गोल करने में कोई गलती नहीं की। उन्हें 51वें मिनट में विलियन बोर्जस डी सिल्वा से बॉक्स के बाएं कोने से मिले पास को नेट में डाल ब्राजील को 1-0 से आगे कर दिया। यह नेमार का इस विश्व कप में दूसरा गोल है।

2-0 से जीता ब्राज़ील
60वें मिनट में ब्राजील ने स्कोर 2-0 कर लिया होता, लेकिन पाउलिंहो गोल के सामने से सीधा शॉट गोलकीपर के हाथ में खेल गए। दो मिनट में मेक्सिको ने भी मौक बनाया। लोजानो को मौका मिला था जिसे वो बॉक्स के बाहर से ऊपर मार बैठे। 68वें मिनट में विलियन और नेमार की जोड़ी ने एक और शानदार मूव बनाया। विलियन मैदान के बीच से भगते हुए बॉक्स के बाएं कोने के पास आकर गेंद नेमार को दी जो अपने शॉट को निशाने पर नहीं रख पाए और गेंद करीब से बाहर चली गई। मेक्सिको लगभग हार मान चुकी थी। इसी बीच ब्राजील के कोच टिटे ने बदलाव किया और फिलिप कोटिंहो के स्थान पर रॉर्बटो फर्मिनो को उतारा। फर्मिनो ने 88वें मिनट में नेमार के साथ मिलकर ब्राजील के लिए दूसरा गोल किया। यहां से मेक्सिको वापसी करने लायक नहीं रही।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो