छेत्री जल्द अपने नाम करेंगे एक और कीर्तिमान, इस मामले में पछाड़ सकते हैं मैसी को

छेत्री अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपने देश की ओर से सर्वाधिक गोल करने के मामले में लियोनल मैसी को पीछे छोडऩे से चार गोल दूर रह गये हैं।

By: Siddharth Rai

Published: 07 Jun 2018, 10:48 AM IST

नई दिल्ली। हीरो इंटकोंटिनेंटल कप के अपने दूसरे मैच में केन्या पर 3-0 की धमाकेदार जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम करिश्माई कप्तान सुनील छेत्री के नेतृत्व में गुरुवार को न्यूजीलैंड को हराकर जीत की हैट्रिक लगाना चाहेगी। गुरुवार को होने वाले इस मैच मैं छेत्री अंतरराष्ट्रिय फुटबॉल में एक और कीर्तिमान को छू सकते हैं। छेत्री अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपने देश की ओर से सर्वाधिक गोल करने के मामले में अर्जेंटीना के दिग्गज स्टार लियोनल मैसी को पीछे छोडऩे से चार गोल दूर रह गये हैं।

100 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले भूटिया के बाद दूसरे खिलाड़ी
छेत्री ने मुंबई में चल रहे चार देशों के इंटरकांटिनेंटल कप में दो मैचों में पांच गोल दागे हैं। उन्होंने ताइपे के खिलाफ तीन गोल और केन्या के खिलाफ दो गोल कर अपने अंतरराष्ट्रीय गोलों की संख्या 61 पहुंचा दी है। छेत्री ने इसके साथ ही 100 अंतरराष्ट्रीय मैच भी पूरे कर लिये हैं और यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह दूसरे भारतीय फुटबालर बन गये हैं। इससे पहले 100 अंतरराष्ट्रीय मैचों की उपलब्धि पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया को हासिल थी। अर्जेंटीना के मैसी ने अपने देश के लिये 124 मैचों में 64 गोल किए हैं। छेत्री के पास अभी न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी लीग मैच और फाइनल भी मौजूद है। भारत का लगातार दो जीत के साथ फाइनल में स्थान लगभग पक्का हो चुका है।

सबसे आगे ईरान के अली देई
अपने देश के लिये सर्वाधिक गोल करने के मामले में ईरान के अली देई 149 मैचों में 109 गोल कर सबसे आगे हैं। मौजूदा समय में एक और बेहतरीन स्ट्राइकर पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो 149 मैचों में 81 गोल कर इस सूची में तीसरे नंबर पर है। महान पेले ने ब्राजील के लिये 91 मैचों में 77 गोल किये जबकि ब्राजील के ही एक अन्य स्टार रोनाल्डो ने 98 मैचों में 62 गोल किये थे।

छेत्री ने दर्शकों से की बिनती
बता दें चारों देशों के बीच खेले जा रहे इस टूर्नामेंट के पहले मैच में प्रशंसकों ने कुछ खास दिलचस्पी नहीं दिखाई लेकिन सुनील छेत्री द्वारा सोशल मीडिया पर जारी किए गए एक वीडियो के बाद दर्शक भारी संख्या में मुंबई फुटबाल ऐरेना में अपनी टीम की हौसलाअफजाई करने पहुंचे। अपने डेढ़ मिनट लंबे वीडियो में छेत्री ने दर्शकों से स्टेडियम में आने की अपील की थी।

Show More
Siddharth Rai Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned