scriptयूरो कप : गियाशेरेनी, पेले ने इटली को दिलाई बेल्जियम पर जीत | Euro 2016: Giaccherini, Pelle hand Italy 2-0 win over Belgium | Patrika News

यूरो कप : गियाशेरेनी, पेले ने इटली को दिलाई बेल्जियम पर जीत

Published: Jun 14, 2016 02:41:00 pm

एमानुएल गियाशेरेनी तथा ग्राजियानो पेले के कमाल के गोल की बदौलत इटली ने यूरो कप फुटबाल टूर्नामेंट में बेल्जियम को ग्रुप ई मैच में 2-0 से परास्त कर विजयी शुरूआत कर ली है

Italy, Belgium

Italy, Belgium

लियोन(फ्रांस)। कोच एंटोनियो कोंटे की जबरदस्त रणनीति और एमानुएल गियाशेरेनी तथा ग्राजियानो पेले के कमाल के गोल की बदौलत इटली ने यूरो कप फुटबाल टूर्नामेंट में बेल्जियम को ग्रुप ई मैच में 2-0 से परास्त कर विजयी शुरूआत कर ली है। इटली ने टूर्नामेंट में अपने पहले मुकाबले में जबरदस्त आक्रामकता, बेहतरीन रणनीति और विपक्षियों पर जवाबी हमले तथा रक्षात्मकता की बदौलत कमाल का खेल दिखाते हुए बेल्जियम के खिलाफ 44 वर्ष के लंबे अपराजेय रहने के रिकार्ड को भी बरकरार रखा। इटली आखिरी बार बेल्जियम से यूरोपियन चैंपियनशिप के प्लेआफ में वर्ष 1972 में हारा था।

इतालवी कोच ने कहा, फुटबाल के खेल में किसी भी चीज को हल्के में नहीं ले सकते हैं। विश्व की दूसरी रैंकिंग की टीम बेल्जियम के लिए ईडन हेजार्ड, केविन डी ब्रुएने और रोमेलू लुकाकू ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन वे टीम को गोल नहीं दिला सके। हालांकि बेल्जियम के कोच मार्क विलमोट्स अपनी टीम के हार के बावजूद वापसी को लेकर आश्वस्त हैं। बेल्जियम फिलहाल इस हार के बाद ग्रुप में आखिरी स्थान पर है जबकि इटली शीर्ष पर पहुंच गया है।

इतालवी कोच ने मैच में 3-5-3 के संयोजन को पहले हाफ में उतारा था जिसमें माटियो डारमियान और एंटोनिया कानड्रेवा ने कमाल का आक्रामण और रक्षात्मक खेल दिखाया और इसकी वजह से इटली के मिडफील्ड को गोल के मौके बनाने में मदद मिली। हालांकि बेल्जियम ने गेंद को अपने पास इटली से अधिक रखा। लेकिन गियाशेरेनी ने 32वें मिनट में इटली को 1-0 की बढ़त दिलाई। ब्रेक के बाद दोनों टीमों ने काफी अच्छा खेल दिखाया। 

लियोन के इस नए स्टेडियम में काफी आक्रामक खेल देखने को मिला लेकिन लुकाकु ने 53वें मिनट में बेल्जियम के लिए बराबरी के गोल का मौका गंवा दिया जो इटली के कीपर गियानलुईगी बफन के बेहद नजदीक से पोस्ट के ऊपर से गुजर गई। पेले ने मैच के चंद सेकंड रहते हुए आखिरी समय में गोल का फिर प्रयास किया जिसे बेल्जियन कीपर थिबाउट काउटोरिस ने पूरे हाथ खोलकर बचाया। इसके तुरंत बाद वैकल्पिक खिलाड़ी सिरो इमोबाइल के गोल का बचाव कर इटली के एक और गोल प्रयास को काउटोरिस ने नाकाम किया।

हालांकि वह स्टोपेज टाइम में नाकाम रहे जब कानड्रेवा के क्रास पर पेले ने 93वें मिनट में गोल दाग टीम को 2-0 से जीत दिला दी। इटली का अगला मैच 17 जून को स्वीडन से तथा बेल्जियम का 18 जून को आयरलैंड से होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो