script

फीफा U 17 वर्ल्ड कप: पहली बार फाइनल में दो यूरोपीय टीम, स्पेन और इंग्लैंड के बीच होगी टक्कर

locationनई दिल्लीPublished: Oct 28, 2017 12:30:54 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

फीफा अंडर 17 विश्व कप के इतिहास में यह पहला मौका है, जब यूरोप की दो टीमें फाइनल में पहुंची है।

fifa

नई दिल्ली। पहली बार भारत में आयोजित हुए फीफा अंडर 17 विश्व कप का खिताबी मुकाबला आज खेला जाएगा। कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में खिताबी भिड़ंत में दो यूरोपीय टीमें है। फीफा अंडर 17 विश्व कप में यह पहला मौका है, जब फाइनल फाइट में दो यूरोपीय टीमें एक-दूसरे के खिलाफ उतरेगी। इंग्लैंड और स्पेन फीफा अंडर-17 विश्व कप में अपने पहले खिताब के लिए यहां के साल्ट लेक स्टेडियम में जद्दोजहद करेंगे। इंग्लैंड की टीम का यह अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। टीम ने इस महासंग्राम में एक भी मैच नहीं गंवाया है। इससे पहले इंग्लैंड क्वार्टर फाइनल से आगे कभी नहीं बढ़ पाया था। उसके सामने अपनी अंडर-20 टीम की सफलता को दोहराने का बेहतरीन मौका है, जो विश्व कप का खिताब अपने नाम कर चुकी है। वहीं स्पेन तीन बार फाइनल में जगह बनाने में तो सफल रहा है, लेकिन जीत तीनों बार उससे दूर ही रही। चौथी बार फाइनल में पहुंचने पर स्पेन पहले खिताब के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगा।

यूरोपियन चैंपिशनशिप में स्पेन दे चुका है मात
इसी साल मई में स्पेन ने यूईएफए अंडर-17 यूरोपियन चैम्पियनशिप में इंग्लैंड को 4-1 से मात दी थी। इंग्लैंड उस हार का बदला लेने की पूरी कोशिश करेगा। दोनों टीमों के बीच वह तीसरा यूरोपियन चैम्पियनशिप फाइनल था। इंग्लैंड ने चिली को टूर्नामेंट के पहले मैच में 4-0 से मात दी थी। दूसरे मैच में मैक्सिको ने उसे जरूर थोड़ी टक्कर दी, लेकिन वह उससे 3-2 से पार पाने में सफल रही। इराक को इंग्लैंड ने 4-0 से पटका।

इंग्लैंड का दमदार सफर
अंतिम-16 में जापान ने उसे हालांकि गोलरहित ड्रॉ पर रोक दिया। क्वार्टरफाइनल में अमेरिका को 4-1 से एकतराफा शिकस्त। इस बेहतरीन सफर से प्रेरणा लेकर इंग्लैंड फाइनल में पहुंची है। वहीं स्पेन पहले मैच में ब्राजील से 1-2 से हार गई थी। इस खराब शुरुआत से उबरते हुए उसने नाइजर और कोरिया को मात दी। ईरान को उसने 4-0 से हराया और फिर माली को 3-1 से पटखनी देते हुए फाइनल का सफर तय किया। स्पेन के यहां तक के सफर में कप्तान अबेल रुइज का अहम रोल रहा है। कप्तान ने छह मैचों में छह गोल किए हैं। उनके अलावा फेरान टोरेस ने और मिडफील्डर सीजर जेलाबर्ट ने स्पेन के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

ब्रूवेस्टर पर होगी अहम जिम्मेदारी
इन तीनों खिलाड़ियों पर अपनी टीम को पहला विश्व कप दिलाने की बड़ी जिम्मेदारी है। वहीं इंग्लैंड की टीम रिहान ब्रूवेस्टर पर ज्यादा निर्भर करेगी जिन्होंने सेमीफाइनल में हैट्रिक लगाई थी। उन्होंने अभी तक टूर्नामेंट में सात गोल किए हैं। वहीं डिफेंस में उसके कप्तान जोएल लााटिबेयुडिएरे से पार पाना स्पेन के लिए बड़ी चुनौती होगा।

टीमें :
इंग्लैंड: कर्टिस एंडरसन, जोसेफ बर्सिक, विलियम क्रेलीन, टिमोथी इयोमा, जोएल लााटिबेयुडिएरे, मार्क ग्यूइही, जोनाथन पेंजो, लुइस गिब्सन, स्टीवन सैसेगन, मोर्गन गिब्स व्हाइट, टाशन ओकले बूथ, कानर गालाघेर, एंजेल गोम्स, न्या किर्बी, जॉर्ज मैकइच्रान, कालम हडसन ओडोइ, फिलिप फोडेन, इमिल स्मिथ रोवे, रिहान ब्रेवस्टर, डैनी लोडर।

स्पेन: अल्वारो फर्नांडेज, मातेयु जूएम, जुआन मिरांडा, ह्यूगो गुइलमोन, विक्टर चस्ट, एंटोनियो ब्लांको, फेरान टोरेस, मोहम्मद मोख्लिस, अबेल रुइज, सर्जियो गोमेज, नाको डियाज, प्रेडो रुइज, मार्क विडाल, अल्वारो गार्सिया, एरिक गार्सिया, डिएगो पैम्पिन, जोस लारा, सीजर जेलाबर्ट, कार्लोस बेइतिया, विक्टर पेरेया, अल्फोंसो पास्टोर।

ट्रेंडिंग वीडियो