scriptफीफा अंडर-17 विश्व कप : 18 देशों में 2 लाख किमी यात्रा, ऐसी है भारत की तैयारी | Patrika News
फुटबॉल

फीफा अंडर-17 विश्व कप : 18 देशों में 2 लाख किमी यात्रा, ऐसी है भारत की तैयारी

4 Photos
7 years ago
1/4
नई दिल्ली। देश में पहली बार होने जा रहे फीफा इवेंट के लिए भारतीय फुटबॉल जगत से लेकर आम आदमी तक, हर कोई उत्साह में डूबा हुआ है। आखिर हो भी क्यों नहीं? भले ही आयोजन अंडर-17 आयु वर्ग का हो, लेकिन अपने फुटबॉल इतिहास में पहली बार भारतीय टीम को फीफा विश्व कप में उतरने का मौका मिलेगा। इस मौके को ऐतिहासिक बनाने में भी भारत कोई कसर नहीं छोडऩा चाहता है। बात चाहे आयोजन के लिए जुटाई जा रही सुविधाओं की हो या अपनी टीम को इस मौके पर ऐतिहासिक परफॉर्मेंस करने के लिए दी गई सुविधाओं की, हर बात में भारत ने दुनिया के अन्य देशों को पीछे छोड़ दिया है। क्या आपको पता है कि लगभग ढाई साल पहले शुरू हुई तैयारियों के दौरान भारतीय युवा टीम ने 18 देशों की यात्रा अभ्यास मैच खेलने के लिए की है। आइए एक नजर डालते हैं टीम की तैयारियों के लिए दी सुविधाओं पर।
2/4
18 देशों में खेले मुकाबले- भारतीय टीम ने जुलाई, 2015 में पहली बार जर्मनी का दौरा करते हुए अभ्यास मैच खेलने का सिलसिला शुरू किया और इसके बाद 17 और देशों में अपनी तैयारी के लिए भारतीय युवाओं ने हवाई यात्रा की। दुनिया के चार महाद्वीपों यानि एशिया, अफ्रीका, अमरीका औैर यूरोप में बसे इन देशों में भारतीय टीम नेे जमकर मैच खेले। 2 लाख किलोमीटर से ज्यादा उड़े हवा में- भारतीय अंडर-17 फुटबॉल टीम अपनी तैयारी के लिए अभ्यास मैच खेलने इधर से उधर देशों में हवाई जहाज में दौड़ती रही। ढाई साल के इस अंतराल में टीम ने लगभग 2 लाख किलोमीटर हवाई यात्रा एक देश से दूसरे देश तक पहुंचकर मैच खेलने के लिए की, जो सीनियर भारतीय फुटबॉल टीम सेे भी कई गुना अधिक है।
3/4
84 मैच खेले इस दौरान- भारतीय टीम ने इस दौरान विभिन्न देशों में तैयारी के लिए 84 अभ्यास मैच खेले, जिसमें से 39 में उन्हें जीत हासिल हुई। 15 मुकाबलों में ड्रॉ का नतीजा आया, जबकि 30 मुकाबलों मेंं टीम ब्ल्यू को हार का सामना करना पड़ा। 15 करोड़ रुपए हो चुके हैं खर्च- भारतीय टीम की तैयारियों के लिए उसे एक देश से दूसरे देश भेजने और अन्य सुविधाएं जुटाकर देने में एआईएफएफ और केंद्र सरकार ने भी कोई कोताही नहीं बरती। टीम की तैयारियों पर अभी तक 15 करोड़ रुपए का निवेश किया जा चुका है।
4/4
किस साल में कितने खेले मैच-वर्ष 2015- भारत ने जर्मनी, बांग्लादेश, ईरान, स्पेन और यूएई की यात्रा करते हुए 31 मैच खेले। इसमें 18 मेंं उन्हें जीत मिली, 3 ड्रॉ रहे, जबकि 10 में परिणाम हार का रहा। वर्ष 2016- रूस, लक्जमबर्ग, दक्षिण अफ्रीका, नार्वे, ब्राजील और जर्मनी की यात्रा करते हुए भारतीय युवाओं ने 28 मैच खेले। इनमें से 15 में भारत को जीत मिली, 5 ड्रॉ रहे, जबकि 8 में हार मिली। वर्ष 2017- भारत ने रूस, पुर्तगाल, फ्रांस, इटली, हंगरी, स्पेन और मेक्सिको की यात्रा करते हुए 25 मैच खेलेे, जिसमें से 6 जीते, 7 ड्रॉ रहे और 12 में उसे हार मिली।
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.