script

फीफा अंडर-17 विश्व कप: भारत पहला ही मैच अमरीका से बुरी तरह हारा

Published: Oct 06, 2017 10:33:10 pm

दिल्ली मेें ही हुए एक अन्य मैच में घाना ने कोलंबिया को 1-0 से हराया।

FIFA U17 WC : India lost in first match against USA By 3-0

नई दिल्ली। भारतीय धरती पर आखिरकार पहले फीफा इवेंट का इतिहास बन ही गया। फीफा अंडर-17 विश्व कप का शुक्रवार को आगाज हुआ और पहले ही मुकाबलों में जबरदस्त रोमांच देखने को मिला। देर शाम टूर्नामेंट के तीसरे मुकाबले के तौर पर यहां जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में भारत और अमरीका के बीच मैच की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन की औपचारिकताएं पूरी कीं और टीम का उत्साह बढ़ाया। लेकिन भारत के लिए अमरीका बहुत कठिन विपक्षी साबित हुआ और उसे पहले ही मैच में 3-0 की करारी हार झेलनी पड़ी। इसके साथ ही उसके अभियान की खराब शुरुआत ने विश्वकप में उसके आगामी सफर पर भी संशय के बादल खड़े कर दिए हैं। पहले मैच में घाना ने कोलंबिया को 1-0 से हराया।

FIFA U17 WC : India lost in first match against USA By 3-0

भारतीय नहीं कर पाए एक भी गोल
भारतीय टीम से उम्मीद थी कि पहली बार फीफा के किसी इवेंट्स के फाइनल्स में उतरने के एेेतिहासिक मौके को वे बेहतरीन खेल दिखाकर यादगार बनाएंगे, लेकिन जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 50 हजार से ज्यादा दर्शकों की मौजूदगी का दबाव 17 साल के युवाओं की टीम नहीं झेल पाई और उनका खेल पूरी तरह बिखर गया। टीम एक भी गोल नहीं कर पाई और उल्टा तीन गोल खा बैठी।

FIFA U17 WC : India lost in first match against USA By 3-0

सार्जेंट ने की शुरुआत और कार्लटन ने अंत
भारतीय खिलाडिय़ों ने मैच में अपने से बेहतर टीम के खिलाफ सराहनीय प्रदर्शन किया, लेकिन कुछ मौकों पर भाग्य ने उसका साथ नहीं दिया। जिससे मेजबान टीम के हाथों से एक- दो गोल करने का मौका निकल गया। दूसरे हाफ में भारत का एक शॉट तो पोस्ट से ही टकरा गया। अमरीका के लिए जोश सार्जेंट ने 30 वें मिनट में पेनल्टी पर गोल किया, जबकि क्रिस डॉर्किन ने 51 वें मिनट में बाएं पैर से बेहतरीन वॉली लगते हुए दूसरा गोल किया। अमरीका का तीसरा गोल एंड्रयू कार्लटन ने 84 वें मिनट में काउंटर अटैक पर किया।

FIFA U17 WC : India lost in first match against USA By 3-0

घाना ने की विजयी शुरुआत
घाना ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कोलंबिया को शुक्रवार को यहां जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 1-0 से हराकर फीफा अंडर 17 विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट में विजयी शुरुआत की। घाना ने इस तरह ग्रुप-ए के इस मु$काबले में पूरे तीन अंक हासिल किये। मैच बेहद रोमांचक रहा और तेज गति से खेला गया। दोनों टीमों ने कई मौके बनाए और बेकार भी किए। मैच का एकमात्र महत्वपूर्ण गोल सादिक इब्राहिम ने 39 वें मिनट में किया।

FIFA U17 WC : India lost in first match against USA By 3-0

तेज गति का रहा घाना-कोलंबिया मुकाबला
मैच शुरुआत से ही तेज गति के साथ खेला गया। घाना के काफी समर्थक अपनी टीम का उत्साह बढ़ाने के लिए मौजूद थे। दोनों टीमों के गोलकीपरों ने कई अच्छे बचाव कर विपक्षी को गोल करने से रोके रखा। घाना को 39 वें मिनट में गोल करने का मौका मिला, जिसका उसने पूरा फायदा उठाया। आइया ने मौका बनाया और डिफेन्स को चीरने वाला क्रॉस इब्राहिम को दिया, जिन्होंने हल्के पुश के साथ गेंद गोल में पहुंचा दी। इब्राहिम इस तरह विश्व कप के पहले गोल स्कोरर बन गए। घाना ने इस एक गोल की बढ़त को पहले और फिर दूसरे हाफ में बरकरार रखते हुए जीत हासिल कर ली। मैच के 90 मिनट के बाद छह मिनट का इंजरी समय भी था लेकिन कोलंबिया की टीम बराबरी का गोल हासिल नहीं कर पाई।

ट्रेंडिंग वीडियो